Uncategorized

दैवीय गुणों से भरपूर यह पौधा देता है शुभ व अशुभ का संकेत

हम सभी अपने घर में तुलसी का पौधा ज़रूर लगाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने तुलसी के महत्व को जानने की कोशिश की है? यूं तो आपने तुलसी को घर के आंगन में, बालकनी, छत या फिर बगीचे में देखा होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई गुणों से भरपूर तुलसी के पौधे को आखीर किस दिशा में रखना शुभ होता है और कौन सी तुलसी के लिए है गलत जगह।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है घर में तुलसी रखने की सही दिशा जिससे शुभता बढ़ेगी और दोष दूर हो जाएंगे –

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी के पौधे को भूलकर भी कभी दक्षिण दिशा में ना रखें। जान लें कि तुलसी किसी अन्य ऐसे स्थान पर ही रखें जिससे वह घर में किसी से भी ना टकराने पाए। हमारे कहने का मतलब यह है कि तुलसी का पवित्र पौधा हमेशा एकांत में होना चाहिए।
तुलसी देती है मुसीबत के संकेत, जानें कैसे –

तुलसी का पौधा अगर आपके घर में है, तो याद रखें कि वह आपको हर आने वाली मुसीबत से पहले ही सचेत कर देगा। वही, भविष्य में आप पर कोई विपत्ति भी आने वाली हो तो तुलसी का पौधा अपने आप सूखने लग जाता है या फिर उसका रंग बदलने लग जाता है।

यही नहीं, आप पर किसी ग्रह का अशुभ प्रभाव पड़ रहा हो, तो भी तुलसी का पौधा अपना रंग बदल देता है और ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि बुध जो कि सभी ग्रहों के शुभ और अशुभ प्रभाव को जातक तक पहुंचाता है, उसका प्रभाव हरे रंग पर होता है। यह सत्य है कि अगर आप पर कोई विपत्ति आने वाली होती है, तो वह पौधा सूखने लग जाता है और यदि शुभ प्रभाव होता है, तो हरा-भरा हो जाता है।

तुलसी के खास 5 चमत्कारिक उपाय

  • क्या आपकी संतान आपका कहना नहीं माना करती है, तो ऐसे में आप तुलसी के पौधे को पूर्व दिशा में रख दें व साथ ही तुलसी के पौधे में से तीन तुलसी कि पत्तियां रोजाना अपने बच्चे को किसी ना किसी रूप में ज़रूर से खिला दें। ऐसा करने से आपको चमत्कारिक बदलाव देखनें को मिलेगा और आपकी संतान आपकी बात सुनने व समझने लगेगी। इस बात का खास ध्यान रहे कि मंगलवार और रविवार के दिन तुलसी का पत्ता गलती से भी ना तोड़ें।
  • वहीं, अगर आपकी बेटी का विवाह नहीं हो पा रहा है और आप इस बात को लेकर काफी चिंतित हैं, तो घबराए नहीं, बल्कि आप अपनी बेटी से तुलसी के पौधे का यह उपाय ज़रूर करवाएं। बता दें कि विवाह योग्य कन्या से रोजाना तुलसी के पौधे को जल अर्पित करवाने के पश्चात् तुलसी के पौधे की 5 परिक्रमा भी करवाएं। श्रद्धा एवं विश्वास के साथ इस उपाय को करने से निश्चित रूप से मां तुलसी की कृपा प्राप्त होती है और शीघ्र ही विवाह संपन्न हो सकता है।
  • दूसरी ओर अगर आपका कारोबार मंदा सा चल रहा है या फिर व्यापार में अक्सर परेशानियां ही आ रही हैं, तो पश्चिम दिशा में रखे तुलसी के पौधे को शुक्रवार के दिन कच्चा दूध अवश्य अर्पित करें और मिष्ठान का भोग भी लगाएं। ध्यान रहें कि श्रद्धा एवं विश्वास के साथ इस उपाय को करने से व्यापार में उन्नति ज़रूर मिलती है।
  • आए दिन घर में लड़ाई-झगड़े होते रहते हैं और हर समय कलह का वातावरण सा बना रहता है, तो उसे दूर करने के लिए अपने घर की रसोई के आसपास तुलसी का गमला स्थापित कर लें। इस उपाय को आजमाने से आपको चमत्कारिक लाभ देखने को निश्चित ही मिलेगी।
  • बताते चलें कि अगर कभी आपको ऐसा कुछ आभास हो कि आपका घर किसी प्रकार के वास्तुदोष से ग्रसित है, तो आप तुलसी के पौधे के साथ शालिग्राम को भी स्थापित कर लें और फिर पंचामृत से उनका रोज पूजा किया करें। यह खास उपाय रामबाण साबित होगा और घर में मौजूद सारे वास्तुदोष दूर हो जाएंगे।

Leave a Comment