Uncategorized

कान से पहचाने कौन सच्चा और कौन झूठा

वक्त बदला और वक्त के साथ लोगों की सोच भी बदलती जा रही और साथ ही छल, कपट व लालच की आदत भी घेरे जा रही है… ऐसे में अपने या पराए की पहचान कर पाना बहुत ही मुश्किल हो गया है। हालांकि कई बार आप किसी को जानते हुए भी उसकी असलियत नहीं पहचान पाते हैं, लेकिन वहीं, सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार किसी भी व्यक्ति का कान उसकी पूरी पहचान आसानी से बता सकता है।

हमारा यहां कहने का तात्पर्य यह है कि आप कितने गुणवान हैं या फिर कितने धनवान है… इसे आपके बस कान को देखकर ही कोई भी व्यक्ति जान सकता है।
आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि आखिर आपके व आपके अपनों के क्या कहते हैं कान –

क्या आप जानते हैं कि हमारे कान सिर्फ सुनने या फिर सुनाने के काम ही नहीं आते हैं बल्कि यह आपका भाग्य और व्यक्तित्व को भी बताने में मदद करते हैं। आपको आश्चर्य लगेगा लेकिन सत्य यही है कि किसी दूसरे के कान देखने से पहले आप अपने कान आईने में देखकर यह पता लगा सकते हैं कि आपका व्यक्तित्व कैसा है –

कान में अधिक बाल होना

आपको भले ही किसी व्यक्ति या खुद के कान में बड़े-बड़े बाल बिल्कुल भी रास नहीं आते हो, लेकिन सामुद्रिक शास्त्र की मानें तो किसी के कान में अधिक बाल होना उसके भाग्यशाली होने की निशानी है। बता दें कि ऐसे लोग न सिर्फ भाग्यशाली होते हैं बल्कि लंबी आयु के साथ अपने दम-खम पर धन और संपत्ति भी अर्जित करते हैं।

हाथी के समान कान

वहीं, दूसरी ओर जिन पुरुषों के कान गजकर्ण यानी कि हाथी के कान के समान बड़े और लंबे होते हैं… ऐसे लोग संपन्न, प्रतिष्ठित और दीर्घायु होते हैं। जान लें कि ऐसे लोगों की समाज में खूब मान-सम्मान होती है।

छोटे कान

अगर आपके कान हाथी के समान नहीं हैं तो आपको निराश बिल्कुल भी होने के जरूरत नहीं है क्योंकि छोटे कान वाला व्यक्ति बहुत बुद्धिमान होता है।

जन्म से लंबे कान

जन्म से लंबे कान

बता दें कि यदि किसी आदमी के कान जन्म से ही काफी लंबे हैं, तो ऐसा व्यक्ति हमेशा सुखी जीवन जीने वाला होता है। यही नहीं, उसे आम आदमी के मुकाबले कम संघर्ष करना पड़ता है।

बहुत छोटे कान

सामुद्रिक शास्त्र की मानें तो जिन भी पुरुषों के कान बहुत छोटे होते हैं, वह व्यक्ति मितव्ययी या फिर कहे कि धन संचय करने वाला होता है। कम से कम खर्च की आदत के चलते अमूमन ऐसे लोगों को लोग बहुत ही कंजूस कहकर पुकारते हैं।

बहुत मोटे कान

कुछ पुरुषों के कान बहुत मोटे हुआ करते हैं… अगर आपके भी ऐसे कान है तो खुश हो जाइए क्योंकि ऐसे लोगों में नेतृत्व करने की क्षमता कूट—कूट कर भरी होती है। अमूमन ऐसे लोग नेता या फिर अपने कार्यक्षेत्र में टीम लीडर की भूमिका काफी अच्छे से निभाते हैं। ऐसे लोग किसी भी काम में आगे बढ़—चढ़ कर हिस्सा ज़रूर लेते हैं।

चपटे हुए कान

किसी व्यक्ति के कान अगर चपटे हुए हों तो वह भोग-विलास में अधिक रुचि रखने वाला होता है। बता दें कि ऐसा व्यक्ति काफी तरह के शौख रखता है। चपटे कान वाला व्यक्ति मौज-मस्ती के लिए धन और समय दोनो ही खूब खर्च करने वाला होता है।

काले और सूखे कान

बताते चलें कि जिस व्यक्ति के कान काले और सूखे से दिखाई देते हैं, ऐसा व्यक्ति को जीवन में तमाम तरह के संघर्षों का सामना करना पड़ता है। साथ ही उसके जीवन में अक्सर आर्थिक तंगी हमेशा बनी रहती है।

Leave a Comment