शास्त्र

यह 6 काम करेंगे, तो घट जाएगी आपकी उम्र

हम सभी को खुशी वाली ज़िंदगी बहुत अच्छे कर्म करने पर ही मिलती है। अच्छा कर्म ही आपको इंसान बनाता है, लेकिन कुछ लोग अपनी ज़िंदगी के साथ ही जाने-अनजाने खिलवाड़ करते हैं। ज़िंदगी भगवान का अनमोल तोहफा है, इसलिए कभी इसे हल्के में ना लें।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कुछ ऐसे काम जिसे आप इसकी पीछे छिपे राज़ को बिना जाने कर जाते हैं और परिणाम में आपकी उम्र ही घट जाती है… क्यों चौंक गए ना कि भला ऐसे कैसे कि आप बिना किसी बीमारी के एक खुशहाल ज़िंदगी जी रहे हो और अचानक बैठे-बैठे आपकी उम्र घट जाए???

चलिए आगे बताते हैं कि ऐसे कौन से काम है जिन्हें करने से आपकी उम्र जल्दी घट जाएगी और आप एक अच्छी ज़िंदगी जीने में नाकामयाब हो जाएंगे –

• खाना खाते समय उठना :

क्या आप अकसर खाने बैठते हैं और कोई काम याद आ जाने पर या किसी के बुला लेने पर आप अपने परोसे हुए भोजन को खाते वक्त उसे वहीं छोड़ उठ जाया करते हैं… अगर हां तो सावधान हो जाइए क्योंकि ऐसा करना आपके लिए शुभ नहीं क्योंकि जो लोग खाना खाते समय उठ जाया करते हैं उनकी आयु वक्त से पहले घट जाती है।

• सूर्यास्त और सूर्योदय के वक्त सोना :

याद रखें कि सोने का वक्त सिर्फ रात में होता है इसलिए कभी भी भूलकर सूर्यास्त और सूर्योदय के वक्त नहीं सोना चाहिए। ऐसे दो समय में सोने वाला इंसान अपनी उम्र सोते-सोते कम कर देता है।

• बाल कटवाने पर नहीं नहाना :

इन दिनों बाल कटवाने के नए तौर तरीके मार्केट में आ गए हैं और उसी के हिसाब से स्पा और सैलुन भी खुल गए हैं… बड़े बड़े ब्यूटि पार्लर में लोग जाते तो हैं, पर वहां बाल धोकर न्यू कट करवाते हैं, लेकिन बाल कट जाने पर उसे फिर से धोने का कष्ट नहीं करते हैं। जान लें कि आप जब भी बाल कटवाए, तो याद से अपने बाल को कट कर लेने के बाद धोएंं। यही नहीं, आप बाल किस दिन कटवा रहे हैं इस बात का भी विशेष ध्यान रखें, क्योंकि मंगलवार और शनिवार को भूलकर भी बाल नहीं कटवाना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना जाता है और आपकी आयु भी कम करता है।

• देर रात तक जगना और सोना :

अगर आपकी आदत है देर रात तक जगे रहना और फिर आधी रात में सोना है, तो सावधान हो जाइए क्योंकि यह आदत आपकी आयु को कर सकता है कम। समय पर सोए और समय पर जागा करें ताकि आप एक खुशहाल ज़िंदगी का आनंद भरपूर उठा पाएं।

• पैर के ऊपर पैर रखकर सोना :

कभी भी सोते समय एक पैर के ऊपर पैर रखकर नहीं सोना चाहिए, क्योंकि इस ढंग से सोना आपकी सेहत को खराब कर सकता है और आपकी आयु को भी घटा सकता है। पैर के ऊपर पैर रखना अब भूल जाए अगर वाकई में आप एक लंबी आयु जीना चाहते हैं तो।

• गीले पैर लेकर बिस्तर पर चढ़ना :

ऐसी मन्यता है कि गीले पैर करके बिस्तर पर कभी नहीं चढ़ना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपकी उम्र घट जाती है, इसलिए हमेशा पैर सुखने के बाद या फिर गीले पैर को अच्छे से पोछ लेने के बाद ही अपने बिस्तर पर जाना चाहिए।

Leave a Comment