वास्तु टिप्स शास्त्र

बुरे समय से बचना चाहते हैं तो कभी शेयर न करें यह 5 चीज़ें

कई लोगों की आदत होती है उधार मांगने या यूं कहें कि शेयर करके पहनने की। आपको लग रहा होगा कि उधार तो सिर्फ पैसों का ही होता है जो कि गलत है… उधार कुछ भी हो सकता है, हमारी दिनचर्या में इस्तेमाल होने वाली चीज़ें भी।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है उन 5 चीज़ों के बारे में जिनका इस्तेमाल अगर आप किसी से मांगकर या उधार पर करते हैं तो सावधान हो जाइए, क्योंकि इन 5 चीज़ों को मांगकर पहनने का परिणाम यह होगा कि आपका बुरा समय शुरु हो जाएगा।

यही नहीं, साथ ही इन 5 चीजों का दान भी व्यक्ति को राजा से रंक बना देता है। ध्यान रहे कि अगर आप इन चीजों का दान करते हैं, तो आपके घर में दरिद्रता का वास हो जाएगा और उनकी नकारात्मक ऊर्जा आप तक पहुंच जाती है।

• घड़ी

यह हम सभी जानते हैं कि घड़ी का काम होता है समय बताना। बता दें कि आपका अच्छा या बुरा समय आपकी परिस्थिति को तय करती है। कभी भूलकर भी किसी दूसरे व्यक्ति को अपनी घड़ी ना पहनने दें। हालांकि घड़ी को व्यक्ति के जीवन के समय से जोड़कर देखा जाता है। ऐसे में किसी और की घड़ी को अपनी कलाई पर बांधने से आपकी प्रोफेशनल लाइफ में प्रॉब्लम आ सकती है। दूसरी ओर आप अपनी घड़ी किसी को उधार में देते हैं, तो यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

• अंगूठी

यूं तो बहुत कम लोग ही अंगूठियों की अदला बदली करते हैं, लेकिन अगर आप करते हैं तो सावधान हो जाइए… याद रखें कि कभी गलती से भी किसी दूसरे की अंगूठी नहीं पहननी चाहिए और ना ही लेनी चाहिए। बता दें कि अगर आप ऐसा करते हैं, तो आपके जीवन में ना केवल मुश्किलें आती है, बल्कि आर्थिक संकट के जाल में भी आप फंसते चले जाते हैं। वहीं, शास्त्रों में अंगुलियों के अंगूठी वाले स्थान से हमारे जीवन और सेहत दोनों का ही मामला जुड़ा हुआ होता है, इसलिए अंगूठी को लेकर आपको सतर्क अवश्य रहना चाहिए।

• कपड़े

हर घर में एक ही उम्र के लोग चाहे वह दो भाई हो या फिर बहनें एक दूसरे के कपड़े मांगकर पहन लिया करते हैं। आप भी कुछ ऐसा करते हैं, तो ध्यान दें यहां क्योंकि ऐसा करने से आपका भाग्य आपसे नाराज हो जाता है और दुर्भाग्य आपको चारों तरफ से घेर लेता है। कोशिश यही करें कि आप किसी के भी पहने हुए कपड़ों को पहनने से हमेशा बचें। याद रखें कि सेहत के लिहाज से भी यह अनुचित है, क्योंकि इससे कीटाणु आसानी से आपके शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

• पैसे

 

हमारे शास्त्रों में धन को मनुष्य का सबसे बड़ा शत्रु बताया गया है। पैसों का उधार देना या मांगना क्योंकि यह मनुष्य के भीतर लालच का भाव उत्पन्न करता है। खास कर के रिश्तेदारों में धन का लेन-देन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए, क्योंकि उधार प्रेम की कैंची होती है। यही नहीं, धन के कारण ही आपसी प्रेम खत्म हो जाती है। कई घरों में तो धन को मुख्य मुसीबत की जड़ माना जाता है। यह सत्य है कि भाई-भाई में झगड़ा, दोस्ती, रिश्ते नातेदारी में क्लेश अगर होता है, तो मुख्य रूप से इसी धन के कारण ही होते हैं।

• कंघा

बताते चलें कि गलती से कभी किसी दूसरे का कंघा भी इस्तेमाल करने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे आपके सेहत और शास्त्र दोनों के लिहाज से यह हितकारी साबित नहीं होगा। याद रखें कि सिर्फ कंघी ही नहीं, बल्कि सिर से संबंधित सभी सामग्री को कभी भी एक-दूसरे से शेयर नही करना चाहिए… ऐसा करने से आपके भाग्य पर विपरीत असर पड़ सकता है।

Leave a Comment