ज्योतिष वास्तु टिप्स

गर्भवती महिलाओं के लिए खास 5 वास्तु टिप्स

गर्भवती महिलाओं के लिए खास वास्तु टिप्स

जब कोई माता-पिता बनता है तो वह ऐहसास बहुत ही अनोखा होता है। जितनी ज्यादा खुशी होती है उतनी ही टेंशन भी क्योंकि यह होने वाली मां और गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बहुत बड़ी परीक्षा होती है। इस पूरी दुनिया में हर पैरेंट्स यानि कि माता-पिता चाहे वह उनका पहला बच्चा हो या फिर दुसरा… सबकी चाह यही होती है कि उसकी होने वाली संतान गुणी, संस्कारी, बलवान, आरोग्यवान और दीर्घायु हो।

यूं तो हमारे वैदिक ज्योतिष शास्त्र में जन्म से लेकर मृत्यु तक कई संस्कारों के बारे में उल्लेख किया गया है और जिनमें से पहला संस्कार गर्भधान का माना जाता है। वहीं, ज्योतिष में गर्भवस्था के दौरान कुछ खास उपाय बताए गए है, जिसका ध्यान रखने से पैदा होने वाली संतान बहुत गुणी और संस्कारी दोनों होती है।

गर्भवती महिलाओं के लिए यह खास 5 वास्तु टिप्स –

• बाल गोपाल की फोटो

अगर आप एक गर्भवती महिला है या आपके परिवार में कोई महिला गर्भ से हैंं, तो उसके कमरे में ज़रूर भगवान कृष्ण के बाल स्वरूप की फोटो या फिर एक मूर्ति ज़रूर रखें। बता दें कि गर्भवस्था के दौरान कमरे में बाल गोपाल की फोटो बार-बार देखने से गर्भवती महिला का मन हमेशा प्रसन्न रहता है और बच्चा भी सुंदर होता है।

• मोर का पंख

ऐसी मान्यता है कि गर्भावस्था के दौरान बच्चे को नकारात्मक शक्तियों से बचाने के लिए आप अपने कमरे में मोर का पंख भी रख सकते हैं क्योंकि ऐसा करना बहुत शुभ माना जाता है।

• पीले चावल से छिड़काव 

यही नहीं, नकारात्मक शक्तियों से अगर आप बचना चाहते हैं, तो अपने या परिवार के किसी सदस्य के गर्भवस्था के दौरान पूरे घर पर पीले चावलों से छिड़काव अवश्य करें। बता दें कि ज्योतिष में पीले चावल को मंगल का सूचक माना जाता है और ऐसे करने से बच्चे और मां दोनों पर नकारात्मक शक्तियों का असर कभी नहीं हो पाता है।

• सफेद और हल्के रंगों का करें इस्तेमाल

गर्भावस्था के दौरान गर्भवती महिलाओं के अंदर काफी कुछ बदलाव होते रहता है और ऐसे में वह पहले की तरह नहीं रह पाती है… ज्यादा गुस्सा, चिड़चिड़ाना, शरीर में दर्द आदि जैसी कई समस्याएं नज़र आने लगती है। ऐसे में आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप अपने कमरे में सफेद और हल्के रंगों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सफेद रंग जो है वह सुख-समृद्धि और साथ ही शांति का प्रतीक माना जाता है। हल्के रंगों से गर्भवती महिला के मन और सेहत पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जिससे काफी गुणी और सेहतमंद बच्चे का जन्म होता है।

• तांबा या लोहा रखें पास 

यही नहीं, मान्यता यह भी है कि गर्भावस्था के दौरान नकारात्मक शक्तियां सबसे ज्यादा मां और बच्चे की ओर आकर्षित होती है, इसलिए ऐसे में बहुत ज़रूरी है कि तांबे या फिर लोहे की चीज़ें हमेशा पास में ही रखनी चाहिए।

तो दोस्तों हम आशा करते हैं कि वेद संसार द्वारा बताए गए गर्भवती महिलाओं के लिए खास 5 वास्तु टिप्स आपको समझ में आ गए होंगे और आप इसे ज़रूर अपनाएंगे।

Leave a Comment