वास्तु टिप्स

घर में है फव्वारा तो ध्यान दें यहां

घर में है फव्वारा तो ध्यान दें यहां वास्तु टिप्स जाने ताकि घर में हमेशा रहे सुख और शांति, water fountain in home read all vastu tips in hindi.

क्या आप जानते हैं कि घर में रखी जाने वाली सभी चीजों का ताल्लुक हमारी जिदंगी से भी होती है। जान लें कि अगर कोई भी चीज़ गलत जगह और गलत समय पर रखी गई है तो उसका प्रभाव जिंदगी में नकारात्मक पड़ता है, जिसका मालूम तक नहीं चल पाता है।
घर को फैशनेबल बनाने के लिए इन दिनों अधिकतर घरो में फव्वारा देखने को मिल जाता है। कुछ तो फव्वारे बड़ी साइज में बनवा लेते हैं तो कुछ बाजार से ही खरीद ले आते हैं। जहां अच्छा लगा वहीं अपने लाए हुए फव्वारे को स्थापित कर देते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि फव्वारे को गलत जगह पर रखने के कारण आपके घर की सुख शांति खुशियां सब छिनी जा सकती है। बता दें कि फव्वारे को भी सही समय और सही दिशा में ही रखने पर फलदायक होता है।
घर की सुख शांति चाहते हैं तो नीचे बताए जा रहे पॉइंट्स पर ज़रूर ध्यान दें –

घर में है फव्वारा तो ध्यान दें यहां

• अगर आपने भी घर को सुंदर बनाने की दृष्टि से फाउंटेन रखा है तो एक बार उसके पानी का बहाव देख लें। इस बात का ध्यान दें कि फाउंटेन से गिरने वाले पानी का बहाव कभी भी घर के बाहर की ओर नहीं होना चाहिए। अच्छा यह होगा कि इसका बहाव हमेशा घर की तरफ ही हो। तालाब या फाउंटेन हमेशा घर के पूर्वोत्तर दिशा में ही होनी चाहिए।
• वहीं बांस के पौधे को घर में रखने से भी परिवार के सदस्यों की सेहत हमेशा अच्छी रहती है। इसीलिए कोशिश करें कि घर में जहां बैठक हो, उस जगह के पूर्व दिशा में यह पौधा लगा लें।
• इस बात का ज़रूर से ध्यान रखें कि घर में कभी भी कोई लड़ाई झगड़े वाली तस्वीर ना लगाएं। हिसंक तस्वीर लगाने से घर में हमेशा नेगेटिव एनर्जी प्रवेश करती है। वहीं, अगर आप घर में गिरता हुआ पानी, झरने, नदी आदि की कोई भी तस्वीर लगा रहे हैं तो उसे हमेशा उत्तर दिशा में ही लगाएं।
• बता दें कि दांपत्य जीवन को बेहतर बनाने के लिए घर में लव बर्ड, मेंडारिन डक जैसे पक्षी को भी रखना शुभ माना जाता है क्योंकि यह पक्षी प्रेम के प्रतीक होते हैं।
• वहीं, अगर आपको अपने घर में नकारात्मक एनर्जी (Negative Energy) का अहसास हो रहा है तो घर की पूर्व दिशा में मिट्टी के एक छोटे से बर्तन में नमक भर के रख दें। इस बात का ध्यान रखें कि इस नमक को हर चौबीस घंटे बाद बदलते रहना होगा।

Leave a Comment