टोटके

धन लाभ के लिए अपनाएं बजरंग बली के सरल उपाय

विस्तार में जाने धन लाभ के लिए अपनाएं बजरंग बली के सरल उपाय, bajrang bali or hanuman ji ko prasan karne ke upay aur totke in hindi.

क्या आपने अपने दोस्तों, रिश्तेदारों से कर्ज़ ले रखा है… कर्ज़ को चुकाने में क्या आपकी हालत खराब हो रही है… तो ऐसे में परेशान ना होए। जी हां, राम भक्त हनुमान भगवान की भक्ति से आप अपने सारे कर्ज से छुटकारा पा सकते हैं।
बता दें कि कर्ज से जल्दी मुक्त हो जाना कोई आसान बात नहीं लेकिन हां यह इतना कठिन भी नहीं होगा। जान लें कि अगर आप पर हनुमान जी की कृपा हुई तो आपको कर्ज़ से तुरंत ही मुक्ती मिल जा सकती है। वहीं, अगर आप पर किसी तरह का भी कर्ज़ नहीं है तो बजरंग बली का यह उपाय आपको अपार धन, सुख, समृद्धि और संपन्नता का शुभ वरदान देने में सफल होगा।
यह तो हम सभी जानते हैं कि मंगलवार का दिन हनुमान जी का माना जाता है। यह एक मात्र ऐसा दिन माना जाता है जो कर्ज़ से मुक्ति के लिए सबसे उत्तम होता है। ध्यान रहें कि अगर आपने किसी से कर्ज लिया है तो उसे मंगलवार के दिन ही चुकाने के बारे में सोचें। यही नहीं, बुधवार और रविवार को कभी किसी को उधार न दें।
कहा जाता है कि मंगलवार को हनुमान चालीसा का पाठ कर के हनुमान मंदिर में नारियल रखना अच्छा माना जाता है।
मंगलवार को हनुमान मंदिर के बाहर बताएं जा रहे इन निम्नलिखित चीजों के प्रयोग व दान का विशेष महत्व होता है – तांबा, सोना, केसर, कस्तूरी, गेहूं, लाल चंदन, लाल गुलाब, सिन्दूर, शहद, लाल पुष्प, शेर, मृगछाला, मसूर की दाल, लाल कनेर, लाल पत्थर और लाल मूंगा।
आप पर कर्ज़ का मार है तो याद से आटे के बने पंचमुखी दीपक को बड़ के पत्ते पर रखकर जलाएं। ऐसे पांच पत्तों पर पांच दीपक रखें और उसे ले जाकर हनुमान जी के मंदिर में ज़रूर रख दें। ऐसा कम से कम 11 मंगलवार को लगातार करें।
साथ ही शुक्ल पक्ष के किसी मंगलवार की रात को हनुमानजी के मंदिर में दो आटे के दीपक जलाएं और हनुमान चालीसा का 11 बार ज़रूर से पाठ करें।
वहीं, शनिवार या हनुमान जयंती आने पर घी का एक छोटा दीपक लगाएं। दूसरा 9 बत्तियों वाला एक बड़ा दीप लगाएं जिसमें सरसों का तेल हो और दो लौंग डाली गई हो और जो रातभर जलते रहे।
इस बात का ध्यान रखें कि छोटा दीपक आपके दाहिनी ओर रहेगा और बड़ा दीपक हनुमान जी के सामने। ऐसा आप पांच मंगलवार कर के देखें… अवश्य ही कुछ ही समय में आपको कर्ज से मुक्ति मिल जाएगी। अगर कर्ज नहीं है तो धन का आगमन बिना बाधा के होने लगेगा।

Leave a Comment