ज्योतिष

सपने का मतलब ये हैं शुभ-अशुभ के संकेत

विस्तार में जाने सपने का मतलब क्यूंकि सपने में कुछ आने का ज्योतिष की दृष्टि से विशेष अर्थ होता है, dream interpretation in hindi.

जब हम रात में सोने जाते हैं तो आपके आस-पास के लोग मीठे सपनों में खो जाने का विश (Good Night Wish) करते हैं। कई बार हम ऐसे सपने देख जाते हैं जिससे हमारी रूह तक कांप जाती है। यूं तो सोते समय सपनों का आना काफी आम बात माना जाता हैं। वहीं, कई बार हकीकत में ऐसा लगता है कि यह किस्सा सपने में देखा था।
यह बात तो सत्य हैं कि सपनों का हकीकत से कोई वास्ता नहीं होता है लेकिन वहीं, स्वप्न शास्त्र की मानें तो यह सपने आपकी जिंदगी को बदल सकते हैं। सपनों के ज़रिए हमें हमारे जीवन में घटने वाली हर घटना का संकेत मिल जाता है। जीवन में हर सपने का संबंध अलग- अलग है, बस जरूरत है तो इस सपने और घटना का संबंध समझने की।

सपने का मतलब ये हैं शुभ-अशुभ के संकेत

1. अगर किसी दिन आप सपने में बैर, शीशम जैसे पेड़ों की परछाई को देखते हैं तो माना जाता है कि आपका आने वाला समय शुभ होगा।

2. वहीं, सपनों में अगर बादलों की छाया, वर्षा या फिर आंधी को देखते है तो यह आपके जीवन में आने वाली परेशानियों की ओर संकेत करता है।

3. अगर आप सपने में किसी महिला का अपहरण होते हुए देखते है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि आने वाले समय में आपका किसी महिला से झगड़ा हो सकता है।

4. कोई युवा अगर अपने सपने में किसी जानकार को बुढापे या बचपन की अवस्था में देखता है तो यह उसके जीवन में आने वाले कष्टों की ओर इशारा करती है।

5. यही नहीं, अगर आप सपने में जलने वाली लकड़ी, कोयला, धुंआ आदि को देखते है तो आने वाले समय में आपको भारी आर्थिक तंगी से गुजरना पड़ सकता है।

6. आपके सपने में अगर कोई पागल, डॉक्टर या फिर नाचने वाले दिखे तो यह सब चीजें जीवन में आने वाली परेशानी की ओर संकेत करती हैं

7. बता दें कि सपने में मांस से जुड़ा कुछ भी देखना भी धन नुकसान का संकेत होता है।

8. वहीं, आप सपने में घोड़ा, गधा या हिरण के बच्चे को देखते है तो अपनी वस्तुओं को लेकर सतर्क हो जाएं। आपको वस्तुओं की हानि उठानी पड़ सकती है।

9.अगर आपको अपने सपनें में अधिक पानी दिखाई देता है तो समझ जाना चाहिए कि धन का नुकसान होने वाला है। वहीं, सेहत संबंधी की समस्या भी घेरने वाली है।

10. सपने में जूते चोरी होने का संकेत आपको शारीरिक रूप से परेशानियों का आना माना जाता है।

11. घर पर सिंदूर या गेरुआ रंग को गिरते हुए सपने में देखना यह दर्शाता है कि घर को आग से खतरा होता है।

12. अगर आपने सपने में कौआ, तोते, उल्लू को बोलते हुए, जलमुर्गा आदि को देखा हैं तो यह भी आपके धन का नाश होने का संकेत देते हैं।

Leave a Comment