ज्योतिष सपने का फल

वह 4 बिग सपने, जो हम नहीं भूलते

वह 4 बिग सपने, जो हम नहीं भूलते

बहुत से लोगों का यही अनुमान होता है कि जो सपने हम देखते हैं वह हमारे आसपास की दुनिया से ही संबंधित होते हैं जैसे कि – हमारे काम, आस पड़ोस का माहौल और रोजमर्रा की ज़िंदगी के वाकये ही अधिकतर हमारे सपनों में आते हैं।

सपने हम रोज़ देखते हैं और कई बार तो एक ही रात में बहुत से सपनों के दर्शन हो जाते हैं, लेकिन कुछ ही सपने ऐसे होते हैं, जो हमें हमेशा याद रहते हैं और हम भुलाए नहीं भूल पाते हैं। दरअसल, ऐसे सपनों का विवरण शायद आपको मालुम ना हो, लेकिन घबराने की कोई ज़रूरत ही नहीं।

वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि आखिर वह कौन से ऐसे 4 सपने हैं, जिन्हें बिग ड्रीम्स के नाम से भी जाना जाता है और उन्हें भूल पाना नामुमकिन साबित होता है –

• नीचे गिरना

अकसर वह सपने जो हमें ऊंचाई से नीचे गिरते हुए दिखाई दें हम कभी नहीं भूल पाते हैं। साथ ही हवा में उड़ने और फिर नीचे गिर जाने के सपने भी लोग जल्दी नहीं भूलते हैं।

• सेक्स से जुड़े सपने

रिसर्च के अनुसार सेक्स रिलेशन के सपने भी जल्दी नहीं भूलते हैं लोग। बता दें कि सेक्स से जुड़े सपने पुरुष ज्यादा देखते हैं और महिलाएं कम। (रिसर्च में शामिल 85 फ़ीसदी पुरुष और 58 फ़ीसदी महिलाएं सेक्स के सपने देखते हैं।)

• स्कूल, स्कूल टीचर और पढ़ाई

स्कूल, स्कूल टीचर और पढ़ाई

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सत्य है कि थोड़े समय तक भी स्कूली शिक्षा लेने वाले लोग स्कूल के अनुभव, स्कूल टीचर और पढ़ाई से जुड़े सपनों को ज़रूर याद रखते हैं। यहां तक कि सालों साल बाद भी उनको स्कूल व उससे जुड़े सपने याद रहते हैं।

• कोई हमला या किसी का तंग किया जाना

बताते चलें कि डरावने सपने भी लोग जल्दी नहीं भूलते हैं खासकर के बच्चे कभी चाहकर भी नहीं भूल पाते हैं। वहीं, मनोचिकित्सकों के मुताबिक डरावने सपने लोग जीवन भर याद रखते हैं।

सिर्फ हम या आप ही नहीं बल्कि हज़ारों सालों से लोग सपने देख रहे हैं। अलग-अलग संस्कृतियों और अलग अलग परिवेश में रहने वाले लोग, इतिहास के अलग अलग काल में रहने वाले लोग… लेकिन हर दौर में सपने को एक चिंता से जोड़कर देखा गया है और खासकर के कुछ बुरे होने की आशंका से देखा जाता है।

दोस्तों याद रखें कि वेद संसार ने जो आपको 4 बड़े सपने या यूं कहे कि बिग ड्रीम्स के बारे में बताया है वह काफी दिलचस्प है और वाकई यह वही सपने हैं, जिन्हें आप चाहकर भी कभी भूल नहीं पाते हैं। हर सपने का अपना खास महत्व होता है, लेकिन यह सपने आपको हैरान व परेशान कर देते हैं और आप इससे छुटकारा भी जल्दी नहीं पा सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आप इन 4 सपनों का राज़ अपने परिवार व दोस्तों के बीच ज़रूर शेयर करेंगे और इन सपनों को भूलने की कोशिश में जुटे रहेंगे।

Leave a Comment