ज्योतिष सपने का फल

सपने में खुद के पैर देखने का क्या है मतलब?

सपने में खुद के पैर देखने का मतलब

हम सभी नींद में सपने ज़रूर देखते हैं… जहां कुछ सपने हमें याद रहते हैं, तो वहीं कुछ सपने आंख खुलते ही हम भूल जाते हैं। हर सपने का अपना एक अलग महत्व होता है और वह हमें आने वाले समय के शुभ व अशुभ संकेत देता है।

आज वेद संसार आपको ऐसे ही एक सपने के बारे में बताने जा रहा है, जो शायद आपको भी कभी ना कभी ज़रूर दिखी होंगी। यह सपना आपके शरीर के अंग से जुड़ा हुआ है और यह अंग है पैर… जी हां, क्या कभी आपको सपने में खुद के ही पैर दिखें हैं??? अगर जवाब हां में है, तो चलिए आगे बताते हैं कि क्या है सपने में खुद के ही पैर देखने का मतलब…

सपने में पैर दिखने का अर्थ

स्वप्न शास्त्र के अनुसार अगर आपको सपने में पैर दिखते हैं, तो यह एक शुभ संकेत है या अशुभ यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको सपने में पैर का कौन सा हिस्सा दिखाई दिया है।

दरअसल, अगर आपको पूरा पैर दिखता है तो समझ जाइए कि आप् जल्द ही किसी यात्रा के लिए जा सकते हैं। यह यात्रा आपका कोई पर्सनल ट्रिप या फिर ऑफिस ट्रिप हो सकता है। बता दें कि यह ट्रिप आपके लिए काफी समृद्धि और खुशियां लेकर आएगा। यही नहीं, आपकी ताकत भी बढ़ेगी और लोगों के बीच आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा।

वहीं, अगर आप सपने में पैर की एड़ी को देखते हैं, तो समझ जाइएगा कि आपको जल्द ही कोई खुशखबरी मिलने वाली है। यह खुशखबरी आपकी शायद कोई अधुरी मनोकामना भी हो सकती है, जिसकी आपको पूरी होने की चाह कई वर्षों से थी

दूसरी ओर अगर आप सपने में पैर का तलवा देखते हैं, तो खुश हो जाइए क्योंकि यह आपके भाग्य के उदय की ओर इशारा करता है। जाने लें कि आपके अच्छे दिन अब जल्द ही आएंगे और आपको अपने जीवन में चाहे वह पर्सनल हो या प्रोफेशनल लाइफ आपको उन्नति छप्पड़ फाड़ के मिलेगी और आपकी हर इच्छाएं पूरी हो जाएंगी। सपने में पैर के ऐसे सपने आए तो मौका है खुशियों का स्वागत करने का इसलिए खुद को आने वाले सुखद ज़िंदगी का आनंद उठाने के लिए तैयार कर लें।

सपने में पैर को धोते हुए देखने का मतलब

याद रखें कि अगर आप अपने सपने में खुद के ही पैर को धोते हुए देखते हैं, तो यह अच्छा संकेत नहीं है। इसे अशुभ माना जाता है। कहते हैं कभी आपको सपने में आप खुद के ही पैर धोते हुए देखें, तो यह दर्शाता है कि आपको आने वाले समय में बहुत बड़ी हानि का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आपके लिए अच्छा यही होगा कि आप खुद को पहले से ही हर हानि का सामना करने के लिए तैयार कर लें ताकि अगर कोई हानि आपकी ज़िंदगी में आए भी तो आप पर ज्यादा असर ना होने पाए, और आप उसका व आने वाली हर बुरी परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहें।

Leave a Comment