सपने का फल

सपने में दिया देखने का क्या है मतलब?

सपने में दिया देखने का क्या है मतलब

हम सभी जानते हैं कि एक दिया पूरे घर को रोशन करने का दम भरता है। पहले जब बिजली नहीं हुआ करती थी, तब लोग अपने घरों में दिया ही जलाया करते थे। दिया का इस्तेमाल लोग पूजा के लिए भी करते हैं। कहते हैं भगवान के सामने रोज़ दिया जलाने से भगवान की कृपा ज़रूर मिलती है और ज़िंदगी खुशहाल भी रहती है।

देखा जाए तो अब समय बदल गया है लोग दिया का इस्तेमाल करना भी भूल गए हैं। दिये की जगह फैंसी कैंडल और सुंगधित अगरबत्तियों ने ले ली है। मिट्टी के जगह अब दिया शीशे के और प्लास्टिक के ज्यादा बिक रहे हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मिट्टी का दिया कितना फायदेमंद होता है… यह प्रदुषण रहित और बहुत शुद्ध माना जाता है, तभी तो इसे जलाने से देवी-देवता बेहद प्रशन्न होते हैं।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि जब दिये को हम अपने सपने में देखते हैं तो इसका अर्थ क्या होता है –

इंसान जब सोता है तो उसे सपने ज़रूर आते हैं। कुछ सपने सुबह जागने के बाद याद रहते हैं, तो वहीं कुछ सपने ऐसे भी होते हैं जिन्हें हम नींद से उठ जाने के बाद भूल जाते हैं। यह बहुत कम लोग जानते हैं कि हमारे सपनों में बहुत सी सच्चाइयाँ भी छुपी हुई होती हैं, जिसे अक्सर हम समझ नहीं पाते हैं।

जहां कुछ सपने ऐसे होते हैं, जो हमारे साथ भविष्य में कुछ अच्छा होने का संकेत देते हैं, तो वहीं, कुछ सपने बुरे होने का भी संकेत देते हैं। आपने बहुत लोगों से यह सुना होगा कि सुबह का देखा हुआ सपना जरूर सच होता है। काफी हद तक यह बात सही भी है और गलत भी। यह बिल्कुल भी जरूरी नहीं है कि हर व्यक्ति का सुबह का सपना सच ही हो जाएगा। अगर आपने कभी सपने में दिये को देखा है, तो सपने का क्या मतलब होगा यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपने दिये को किस अवस्था में देखा है।

सपने में जलते दिये को देखने का मतलब

सपने में जलते दिये को देखने का मतलब

अगर आपने सपने में जलते हुए दिये को देखा है, तो जान लें कि यह एक अच्छा और शुभ संकेत होता है। कहते हैं जिसने अपने सपने में जलते हुए दिये को देखा है, उसकी किस्मत ठीक वैसे ही चमकने वाली होती है जैसे कि दिया चमकता है। मां लक्ष्मी की भी उस व्यक्ति पर बहुत सारी कृपा होती है। बता दें कि ऐसे व्यक्ति से लक्ष्मी जी काफी प्रसन्न रहती हैं और उसके घर से कभी नहीं जाती हैं। यही नहीं, ऐसे व्यक्ति धन दौलत से मालामाल हो जाते हैं।

सपने में दिया बुझा हुआ देखने का मतलब

सपने में दिया बुझा हुआ देखने का मतलब

वहीं अगर आप अपने सपने में दिये को बुझा हुआ देखते हैं, तो समझ जाइए कि यह भी आपको शुभ संकेत दे रहा है कि आप जल्द ही कोई नया कार्य शुरू करेंगे, जिससे आपको काफी लाभ मिलेगा।

दोस्तों अब जब कभी आपको सपने में दिया दिख जाए, तो घबराए नहीं बल्कि खुश हो जाइए, क्योंकि यह सपना आपको बताना चाह रहा है कि जल्द ही आपका मान-सम्मान बढ़ने वाला है और आप एक खुशहाल जीवन का आनंद उठाएंगे, जिसका आपको बेसब्री से इंतज़ार था।

Leave a Comment