ज्योतिष सपने का फल

अलग-अलग सपने और इसके संकेतों का रहस्य

अलग-अलग सपने और इसके संकेतों का रहस्य

अगर हम यह कहे कि हमें दिखने वाले सपने हमारे मन की एक आवाज़ होती है, तो यह गलत नहीं होगा क्योंकि इसमें वास्तविकता का आभास ज़रूर होता है। क्या आप जानते हैं कि हमें सपने ना तो जगे होने पर आते हैं और ना ही जब हम गहरी निंद में होते हैं तब आते हैं, बल्कि हमें सपने दोनों के बीच में यानी की तुरीयावस्था में आते हैं।

सपनों के आने के मुख्य कारण –

शायद ही ऐसा कोई होगा जिसे सपने नहीं आते होंगे। सपने हम सभी को आते हैं लेकिन क्या आप सपने के पीछे के रहस्य को जानते हैं कि आखीर हमें सपने क्यों आते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सपने के पीछे खान-पान और बीमारियों की बड़ी भूमिका होती है और साथ ही इसके पीछे ग्रह और राशियां भी जिम्मेदार मानी जाती हैं। हालांकि हर सपने का कोई अर्थ हो यह ज़रूरी नहीं, लेकिन अधिकतर सपनों का मतलब ज़रूर होता है।

सपने को लेकर धर्म शास्त्र क्या कहते हैं –

सपने को लेकर धर्म शास्त्र क्या कहते हैं

हमारे हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार अलग-अलग घटनाओं के माध्यम से पुराणों में सपने का अर्थ बताया गया है। खासकर के रामचरित मानस में सपनों के बारे में विशेष चर्चा की गई है। यही नहीं, इसके अलावा भगवान महावीर और गौतम बुद्ध के जन्म का सम्बन्ध भी सपनों से जोड़ा गया है। वहीं, शास्त्रों में सपनों के अलावा इसके प्रभाव से छुटकारा का रास्ता भी साफ बताया गया है।

सपनों का प्रभाव कितना पड़ता है –

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन सत्य यही है कि हमारे ज्यादातर सपने मन के विचार से या फिर बीमारियों से ही पैदा होते हैं और ध्यान रहे कि इस प्रकार के सारे सपने वर्तमान या भविष्य पर कोई प्रभाव नहीं डालते हैं।जहां कुछ सपने आपको कोई चेतावनी देते हैं, तो वहीं कुछ सपने आपको सूचना देते हैं और बता दें कि यही सपने वास्तव में महत्वपूर्ण होते हैं। यह खास सपने आपके भविष्य के प्रति आपको आगाह तो करते ही हैं और साथ ही शुभ व अशुभ घटनाओं के बारे में भी बताते हैं। इस बात का खास ध्यान रखें कि सुबह-सुबह या फिर अचानक दिखने वाले सपने आम तौर पर ज़रूर सच होते हैं।

विभिन्न सपनों के अर्थ इस प्रकार हैं

विभिन्न सपनों के अर्थ इस प्रकार हैं 

• आकाश या हवा से संबंध रखने वाले सपने बताते हैं कि आपका वात का संतुलन बिगड़ सकता है।

• वहीं, अगर पानी, झरना या नदी अर्थात जल से सम्बंधित सपने आपको दिखाई दें तो समझ लें कि आपका कफ तत्त्व काफी गड़बड़ है।

• दूसरी ओर अगर आपको आग का या सूर्य का या फिर ज्वालामुखी के सपने दिखाई दें तो जान लें कि आपका पित्त का संतुलन गड़बड़ चल रहा है और जो आपको किसी गंभीर बीमारी का शिकार बना सकता है।

• यही नहीं, अगर आपको कमल का फूल, हाथी, बन्दर, हंस और गाय के सपनें दिखाई देते हैं, जो जान लें कि ऐसे सपने बहुत शुभ माने जाते हैं।

• सपने में सांप दिखाई दें, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि यह संकेत है कि आपकी लापरवाही आपको भारी मुश्किल में डाल सकती है।

• अगर सपने में आप किसी व्यक्ति की मृत्यु देखते हैं, तो समझ जाइए कि उस व्यक्ति पर आया हुआ बड़ा संकट टल गया है।

• अगर सपने में आप किसी व्यक्ति के साथ या फिर अपने साथ कोई दुर्घटना होती हुई दिखे, तो आपको ज़रूर सावधान हो जाना चाहिए।

• सपने में अगर आप किसी उत्सव या फिर पार्टी का सपना देखते हैं तो समझ जाइए कि आप बीमार होने वाले हैं।

• सपने में अगर आप किसी और को पूजा-पाठ करते हुए देखते हैं, तो समझ लें कि आपको कोई बड़ा लाभ होने वाला है।

• धन, जेवर या गहने से सम्बंधित कोई सपना अगर आप देखते हैं, तो एलर्ट हा जाएं क्योंकि यह किसी बीमारी का संकेत है। आप बीमार पड़ सकते हैं या फिर आपकी नौकरी भी जा सकती है।

• अगर मंदिर या फिर किसी देवी-देवताओं के सपने आप देखते हैं तो यह आपके संस्कारों के बारे में सूचना देते हैं कि आपके संस्कार कैसे हैं।

• दूसरी ओर अगर आप खाने या पीने की चीज़ों के सपने देखते हैं, तो यह स्थान परिवर्तन का संकेत माना जाता है।

• बताते चलें कि अगर आपको सपने में कोई भी सफ़ेद वस्तु दिखाई दें, तो यह संकेत हैं कि आपके जीवन में जल्दी ही बदलाव होने वाला है।

Leave a Comment