रत्न - Gemstone

मंगल है भारी तो ज़रूर पहनें यह खास रत्न

मंगल है भारी तो ज़रूर पहनें यह खास रत्न

आप चाहे मानें या ना मानें लेकिन सत्य यही है कि हर इंसान के जीवन में ग्रहों का बहुत अहम रोल होता है। कहते हैं ग्रहों की चाल पर ही किसी भी व्यक्ति का जीवन निर्भर करता है। बता दें कि जिन लोगों की कुडंली में ग्रहों की दशा ठीक नहीं होती है वह इनसे जुड़े कई उपाय करते नज़र आते हैं।

वहीं, कुछ लोग तो ग्रहों की चाल को ठीक कराने के लिए ज्योतिषियों तक की सलाह लेते हैं और उनके कहने पर ही रत्न को धारण करते हैं। ऐसी मान्यता है कि अगर कोई व्यक्ति अपनी राशि के अनुसार रत्नों को धारण करता है तो उसकी जीवन की डूबती नैय्या बड़ी आसानी से पार लग जाती है।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि शनि और मंगल ग्रह में आखिर कौन सा रत्न पहनना बहुत शुभ माना जाता है –

शनि के प्रकोप से बचाव के लिए

ध्यान रहे कि किसी की कुंडली में अगर शनि देव का प्रकोप है और उसका कोई काम नहीं बन पा रहा है… तो कुंडली की सभी दिशाओं को देखने के बाद नीलम रत्न धारण करना बहुत शुभ हो सकता है। यही नहीं, अगर किसी पर मंगल का क्रूर प्रभाव बना हुआ है, तो उसे अपनी कुंडली के अनुसार ही मूंगा धारण करना चाहिए। बता दें कि मूंगा पहनने से व्यक्ति को ऊर्जा तो मिलती ही है व साथ ही अपयश और दुर्घटनाओं आदि से छुटकारा मिल जाता है। जान लें कि ज्योतिष में मूंगा को मंगल का रत्न कहा जाता है।

यहां जानें: मंगल के दुष्प्रभाव

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मंगल के लिए दो तरह के मूंगे का इस्तेमाल किया जाता है। एक तो इटैलियन मूंगा होता है जो लाल रंग का होता है। वहीं, दूसरा देसी मूंगा कहलाता है, जिसका रंग नांरगी होता है।

इस बात का खास ध्यान रखें कि जिस व्यक्ति का मंगल खराब होता है, उसे यह धारण बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए क्योंकि इसे मंगल को तीव्र करने और ग्रह संतुलित करने के लिए धारण किया जाता है। दूसरी ओर अगर बात ज्योतिषियों की मानें, तो राशि और रत्नों में सौर मण्डलीय ग्रह किरणों को धारण करने की अद्भुत शक्ति मानी जाती है जो काफी चमत्कारी साबित होती है।

मूंगा पहनने के नियम

मूंगा पहनने के नियम

अगर आपकी कुंडली में मंगल मजबूत है तो आप मूंगा पहन सकते हैं वहीं, अगर आपकी कुंडली में मंगल खराब है तो इसे धारण भूलकर भी न करें। जान लें कि अगर किसी व्यक्ति में आत्मविश्वास की कमी है तो उसे मूंगा ज़रूर से धारण करना चाहिए व संपत्ति संबंधी समस्याओं को भी दूर करने के लिए आप मूंगा पहन सकते हैं।

मूंगा किन राशियों के लिए सही 

मूंगा हर राशि के लोगों को नहीं जमता है इसलिए यह बहुत ज़रूरी है कि मूंगा वही राशि के लोग पहनें जिन्हें यह लाभ प्रदान कराए ना कि दुष्प्रभाव। बता दें कि मेष लग्न, सिंह लग्न, कर्क लग्न, धनु लग्न, वृश्चिक लग्न, मीन लग्न की राशि के लोगों का मूंगा धारण करना फायदेमंद साबित होता है।

मूंगा को कब और कैसे पहनना चाहिए

मूंगा को कब और कैसे पहनना चाहिए

अगर आप मूंगा पहनने के इच्छुक हैं तो इसे तांबे या सोने की अंगूठी में ही पहने। याद से इसे मंगलवार की सुबह दाएं या बाएं हाथ की अनामिका में धारण करना शुभ माना जाता है।

मूंगा पहनने से पहले इसे कच्चे दूध, गंगाजल से धो लें और फिर धारण करें। ध्यान रखें कि मूंगे के साथ नीलम, हीरा गलती से भी धारण न करें क्योंकि ऐसा करने से आपके जीवन में गंभीर समस्या उत्पन्न हो सकती है।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए इस खास रत्न की जानकारी आपको अच्छे से प्राप्त हो गई होगी और अब आप बड़े ही आसान से इस रत्न को धारण करने में सक्षम है।

Leave a Comment