रत्न - Gemstone

अंदर छुपी कला को बाहर निकालने के लिए पहनें ये रत्न

अंदर छुपी कला को बाहर निकालने के लिए पहनें मून रत्न

क्या आप जानते हैं कि हमारे सौरमंडल में कुल नौ ग्रह होते हैं। ज्योतिष के अनुसार इन सभी ग्रहों का अपना-अपना एक अलग महत्व व प्रभाव होता है। बता दें कि ज्योतिष में प्रत्येक ग्रह को अपना एक रत्न दिया दया है, जो इंसान की पीड़ा को कम करने में बहुत सहायक माना गया है। कहते हैं कि अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में किसी भी प्रकार का दोष हो तो रत्न धारण कर लेने से सभी दोषों का अंत हो जाता है।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि अगर किसी की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति अशुभ चल रही है तो उसको ठीक करने के लिए कौन सा रत्न पहनना सही होगा 

ज्योतिष शास्त्रों की मानें तो चंद्रमा की दृष्टि से पीड़ित लोगों को चंद्रमणि यानि कि मून स्टोन अवश्य धारण करना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यह रत्न चंद्रमा के रग का होता है और इसे चंद्रमणि का नाम भी दिया गया है। यही नहीं, व्यक्ति की कुंडली में अशुभ ग्रहों की स्थिति के कारण भी उसे परेशानियों का सामना खूब करना पड़ता है। बनता हुआ काम भी बिगड़ने लग जाता हैं। बता दें कि जिस व्यक्ति की कुंडली चंद्रदेव की अशुभता के कारण पीड़ित होती है उसे चंद्रदेव इससे मुक्ति पाने के लिए मून स्टोन यानि कि चंद्रमणि को धारण ज़रूर करना चाहिए।

चंद्रमणि से व्यक्ति के अंदर छुपी पावर आती है बाहर

ध्यान रहे कि भावनात्मक रूप से भी मून स्टोन रत्न  धारण कर लेने से व्यक्ति भावनात्मक रुप से काफी मजबूत बनता है। वहीं, इसके पड़ने वाले प्रभावों से आप दूसरों की भावनाओं को भी बखूबी समझ पाते हैं। जान लें कि इस तरह के शुभ प्रभाव से आपके रिश्तों में मिठास तो घुलती ही है व आपके रिश्तों में मजबूती भी आती है।

मून स्टोन धारण करने के फायदे

अंदर छुपी कला को बाहर निकालने के लिए बहनें ये रत्न

• मून स्टोन धारण करने वाले व्यक्ति का मानसिक संतुलन हमेशा ठीक रहता है। यह रत्न मानसिक तनाव और बेचैनी से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। ज्योतिष शास्त्र की मानें तो मून स्टोन रत्न मानसिक स्वास्थ्य  के लिए बहुत लाभदायक होता है।

• वहीं, मून स्टोन एक मात्र ऐसा रत्न माना जाता है, जो व्यक्ति के अंदर छुपी हुई पावर के साथ-साथ कला को भी बाहर निकालने में मदद करता है। कई बार इंसान को उसकी मेहनत का फल प्राप्त नहीं हो पाता है, लेकिन मून स्टोन को धारण करने से जो लोक कला के क्षेत्र में बेहतर करने की इच्छा रखते हैं, उन्हें इसके फायदे ज़रूर देखने को मिलते हैं।

• दूसरी ओर अगर किसी को बिज़नेस और कामकाज में बार-बार दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है या फिर किसी कारणवश उनके बने हुए काम बिगड़ने लग जा रहे हैं और उन्हें आशा के अनुरूप फल प्राप्त भी नहीं हो रहा हो, तो कामकाज में सफलता प्राप्त करने के लिए मून स्टोन रत्न धारण करना बहुत शुभ माना जाता है।

• दिलचस्प बात यह है कि आप अपना मनचाहा साथी पाने के लिए भी मून स्टोन को धारण कर सकते हैं। जान लें कि मून स्टोन एक ऐसा रत्न है जिसमें आकर्षण शक्ति बहुत अधिक होती है। कई बार हमारे जीवन में ऐसा समय आता है कि हम जिसे चाहते हैं उसको पाने में असमर्थ होते हैं या जिससे प्रेम करते है उसके साथ विवाह नहीं हो पाता या विवाह हो भी गया तो पति-पत्नी के परस्पर संबंधो में प्रेम नहीं देखने को मिलता है… तो ऐसी स्थिति में आप यह रत्न धारण कर सकते हैं। इस रत्न को धारण करने से आपकी हर परेशानियां छू मंतर हो जाएगी और आप एक सुखद जीवन का आनंद उठा सकेंगे।

Leave a Comment