राशिफल

कैसा रहेगा 2019 में आपका स्वास्थ्य, जानें राशि अनुसार

कैसा रहेगा नए साल में आपका स्वास्थ्य

इंसान चाहे कितना भी पैसा कमा लें वह उन पैसों का आनंद तब तक नहीं उठा सकता जब तक की वह पूरी तरह स्वस्थ ना हो। जी हां, सबसे अमीर इंसान वही होता है जिसे कोई बीमारी ना हो… वह जो चाहे खा सकता है, पहन सकता है, खेल सकता है अपना रोजमर्रा का सारा काम सुचारू रूप से कर सकता है।
इस भागती ज़िंदगी में हर कोई पैसे के लिए काम किए जा रहा है, लेकिन क्या आपने कभी अपने सेहत की चिंता की है??? जान लें कि सेहत सबसे बड़ी होती है… अगर सेहत सही ना हो तो आपको अपने किसी भी कार्य में सफलता मिल पाना बहुत मुश्किल होगा।

आज वेद संसार आपको आपके राशि अनुसार बताने जा रहा है कि नए साल 2019 में आपकी सेहत का क्या हाल रहेगा –

मेष

अगर आपकी राशि मेष है तो जान लें कि इस साल आपको मूत्र विकार तथा पेट की समस्या से बचना होगा। वाहन चलाने में भी आपको विशेष सावधानी रखने की ज़रूरत है। धयान रहें कि रोगों के उपचार में लापरवाही ना करें। चिकित्सक की सलाह ज़रूर मानें और भगवान सूर्य को रोजाना जल अर्पित करें।

वृष

वहीं, वृष राशि वाले लोगों का स्वास्थ्य मिला-जुला सा रहेगा। आपको अपने कान, नाक, गले और हड्डियों को लेकर सावधान रहन होगा। गौरतलब है कि सेहत को लेकर व्यर्थ की चिंता करने की आपको कोई ज़रूरत नहीं है। रोजाना थोड़ा टहलें और योग आदि भी करें। आपके लिए अच्छा होगा कि आप शनि देव की पूजा किया करें।

मिथुन

मिथुन राशि वाले लोगों के स्वास्थ्य में उतार-चढ़ाव बनी रह सकती है। यही नहीं, त्वचा और रक्तचाप समस्या का ध्यान भी रखा करें। अपने खान-पान में कोई भी लापरवाही ना होने दें और अपने रोगों के उपचार में लापरवाही भी ना करें। आपको “ऊं नमः शिवाय” का जाप ज़रूर करना चाहिए।

कर्क

नया साल 2019 कर्क राशि वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा रहेगा। हालांकि छोटी-मोटी समस्याओं की शिकायत आपको रह सकती है, जैसे कि – थायराइड, पेट और मोटापे की समस्या, अनावश्यक चिंता और वहम से भी खुद को बचाएं। आपके लिए हनुमान जी की उपासना करना उचित होगा क्योंकि ऐसा करने से आपका स्वास्थ्य हमेशा बेहतर रहेगा।

सिंह

साल 2019 में सिंह राशि वाले लोगों को अपनी सेहत का थोड़ा ख्याल रखना ज़रूरी होगा। बता दें कि आपको छाती, हड्डियों तथा रक्तचाप का विशेष ध्यान रखना ज़रूरी होगा। वहीं, अगर आपको डायबिटीज़ है तो आपकी ज़रा सी लापरवाही घातक साबित हो सकती है। आपको अपने रूटीन पर ध्यान देने से लाभ होगा और साथ ही सूर्य की नियमित रूप से उपासना करने से भी आपकी सारी मनोकामनाओं की पूर्ती होगी।

कन्या

बात अगर स्वास्थ्य की है तो कन्या राशि वाले लोगों को इस साल सावधानी बरतने की बहुत आवश्यकता है। आपकी जानकरी के लिए बता दें कि अनावश्यक तनाव बढ़ने से आपके स्वास्थ्य में समस्या हो सकती है। इस साल आप थोड़ा ध्यान अपने पेट, हड्डियों और चोट-चपेट का रखें। आपके लिए शनि देव की नियमित उपासना लाभकारी साबित होगी।

तुला

आपके लिए साल 2019 अच्छा साल साबित होगा। आपका स्वास्थ्य इस साल बेहतर होता जाएगा और मानसिक तनाव जैसी समस्याओं से भी आपको राहत मिलेगी। जान लें कि आपको खान, पान और पेट के मामले में अधिक सावधानी रखनी होगी। भूलकर भी खाली ना बैठें और हमेशा समय का सदुपयोग करें। आपके लिए अच्छा होगा कि आप बृहस्पति की उपासना ज़रूर करें व पीली वस्तुओं का दान भी करें।

वृश्चिक

वृश्चिक राशि वाले लोगों को साल 2019 में स्वास्थ्य के मामले में बेहतर साबित होगा फिर भी आपको बहुत सी दुर्घटनाओं से सावधानी बरतनी होगी। आप अपने खान-पान, पेट और बढ़ते मोटापे पर ध्यान अवश्य से दें। आपके लिए खाने पीने पर नियंत्रण रखना बहुत लाभदारी साबित होगा। आपको शनिदेव की उपासना करनी चाहिए और काली वस्तुओं का दान करें।

धनु

आने वाला साल 2019 धनु राशि वाले लोगों के स्वास्थ्य के मामले में मिला-जुला सा होगा। आप खुद को छाती, त्वचा और आँखों की समस्या से बचाएं रखें और साल की शुरुआत में स्वास्थ्य के मामले में लापरवाही बिल्कुल भी ना करें। गौरतलब है कि अप्रैल महिने से आपका स्वास्थ्य उत्तम होता चला जाएगा। रोजाना भगवान सूर्य को जल चढ़ाएं और साथ ही सूर्य मन्त्र का जाप भी करें।

मकर

इस साल मकर राशि के लोगों की स्वास्थ्य मध्यम होगी और शुरुआत में थोड़ा आपको तनाव रह सकता है लेकिन बाद में आपको हड्डियों तथा आँखों की समस्या से राहत मिल सकती है। वाहन चलाने में सावधानी ज़रूर बरतें। मंगलवार और शनिवार को सुन्दरकाण्ड का पाठ करना लाभदायी होगा।

कुम्भ

खुशी की बात यह है कि आने वाला नया साल कुंभ राशि वाले लोगों के स्वास्थ्य के लिए पहले से बेहतर रहेगा। मानसिक समस्याओं से राहत तो मिलेगी ही व साथ ही आपका आत्मविश्वास भी बढ़ेगा। शरीर दर्द और थोड़ी बहुत वहम की समस्याओं से आप खुद को घिरा हुआ पा सकते हैं। दवा खाने में और टहलने में लापरवाही करने से बचें। आप रोजाना भगवान शिव की उपासना याद से करें।

मीन

इस नए वर्ष में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा और आपको पुरानी समस्याओं से राहत मिलती जाएगी। यही नहीं, अतिविश्वास में स्वास्थ्य की समस्याओं को नज़रंदाज़ बिल्कुल भी ना करें। मोटापे रक्तचाप और पेट पर ध्यान देना होगा और विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ भी अवश्य करें और पीली चीज़ों का दान करें।

Leave a Comment