ज्योतिष राशिफल

राशि अनुसार जानें घर में धन रखने की सही जगह!

यह हम सभी जानते हैं कि एक सुखमय जीवन जीने के लिए बहुत ज़रूरी होता है पैसा यानी कि धन… पैसों के साथ-साथ बेहद जरूरी है कि आपकी बरकत भी हमेशा बनी रहे।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि आपको अपनी राशि के अनुसार घर में किस जगह पर धन रखना चाहिए ताकि संपन्नता और समृद्धि में बढ़ोतरी होती रहे। अगर आप अपनी राशि के अनुसार जमा धन को रखते हैं तो आप पाएंगे की आप दिन दूनी रात चौगुणी तरक्की कर रहे हैं।

आइए जानते हैं क्या कहती है आपकी राशि कि आपके घर का कौन सा कौना धन के लिए सही –  

• मेष राशि – 

अगर आपकी राशि मेष है तो याद रखें कि आपको घर के पश्चिम दिशा में धन रखना सबसे शुभ माना जाएगा। आप जहाँ पर भी धन रखें वहां पर लोहे का एक छल्ला जरूर रखें। मेष राशि वाले लोगों को कोशिश करना चाहिए कि वह शाम को धन का लेन-देन भूलकर भी ना करें।

• वृष राशि –

वहीं, वृष राशि वाले लोगों को घर के पूर्व दिशा में धन रखना उत्तम माना जाता है। ध्यान रहे कि धन रखने की जगह पर पीतल या सोने की कोई वस्तु जरूर रखें और शाम के बाद धन का लेन बिल्कुल भी ना करें।

• मिथुन राशि – 

मिथुन राशि वाले लोगों को अपने घर के उत्तर दिशा की ओर धन रखना सबसे ज्यादा सही माना जाता है। वहीं, धन रखने की जगह पर ताम्बे की कोई वस्तु जरूर रख दें। याद से मंगलवार के दिन धन का कोई भी लेन देन ना करें।

• कर्क राशि – 

बात अगर कर्क राशि की करें तो आप अपने घर के आग्नेय कोण यानी कि पूर्व-दक्षिण दिशा में धन रखें, क्योंकि ऐसा करना आपके लिए शुभ होगा व साथ ही धन रखने के स्थान पर चांदी की कोई वस्तु या जस्ते की कोई वस्तु भी रख दें। गौरतलब है कि धन स्थान पर कोई भी काली वस्तु ना रखी हुई हो।

• सिंह राशि – 

सिंह राशि वाले लोगों को अपने घर के पूर्व दिशा की ओर धन रखना चाहिए, क्योंकि यह स्थान बहुत शुभ माना जाता है और आपके जीवन के लिए यह उत्तम होगा। याद रखें कि धन रखने के स्थान पर कोई भी कांसे की वस्तु मौजूद ना हो और उस स्थान पर सोना रखने से भी आप परहेज करें।

• कन्या राशि – 

बता दें कि घर के नैऋत्य कोण यानी कि दक्षिण-पश्चिम में धन रखना बहुत शुभ माना जाता है। हां, इस बात का खास ध्यान रखें कि उस स्थान पर कोई भी चांदी की या फिर जस्ते की वस्तु ना रखी हो। खासकर के दोपहर के समय धन के लेन-देन से खुद को बचाएं।

• तुला राशि – 

अगर आपकी राशि तुला है तो घर के दक्षिण दिशा में धन रखने का स्थान ज़रूर बना लें और उस स्थान पर लाल कपड़ा और ताम्बे की कोई वस्तु अवश्य रखें। कोशिश करें कि जहां पर आप धन रखने का स्थान बना रहे हैं वहां पर प्रकाश की उत्तम व्यवस्था हो।

• वृश्चिक राशि –

यही नहीं, वृश्चिक राशि वाले लोगों को घर के वायव्य यानी उत्तर-पश्चिम की ओर धन रखने का स्थान बना लेना चाहिए। साथ ही उस स्थान पर एक हरे कपडे में बांधकर थोड़ी सी हरी सौंफ भी रख दें और इस सौंफ को हर माह याद से बदल दें।

• धनु राशि –

जान लें कि अगर आपके धन रखने का स्थान आग्नेय कोण में हो, तो यह बहुत उत्तम होगा। हमारा यहां आग्नेय कोण से तात्पर्य है दक्षिण-पूर्व दिशा में। कोशिश करें कि धन रखने के स्थान पर सफ़ेद कपड़े में बांधकर चांदी का एक सिक्का ज़रूर रख दें।

• मकर राशि – 

क्या आपक राशि मकर है… तो जान लें कि आपके लिए धन रखने का सही स्थान उत्तर दिशा होगा। धन रखने के स्थान पर एक कुबेर की छोटी सी फोटो भी जरूर रख लें। याद से धन रखने के स्थान पर भूलकर भी सोना ना रखें।

• कुम्भ राशि – 

याद रहें कि कुंभ राशि वाले लोगों के लिए धन रखने का स्थान अगर पूर्व दिशा में हो तो बहुत उत्तम होगा। आप उस स्थान पर पीले कपडे में सोने या पीतल की कोई वस्तु अवश्य रख दें। याद रहें कि कभी भी सुबह के समय किसी से भी धन का लेन देन ना करें।

• मीन राशि – 

बताते चलें कि मीन राशि वाले लोगों को धन रखने का स्थान घर की पश्चिम दिशा में बनाना शुभ होगा। जहां आप धन रख रहे हैं, उस स्थान पर लोहे की कोई वस्तु या लोहे का सिक्का जरूर रखें। जान लें कि धन रखने के स्थान को व्यवस्थित रखेंगे तो आपके लिए बेहतर होगा।

Leave a Comment