ज्योतिष

क्या आपका मूलांक 1 है, जानें साल 2019 में कैसे पा सकते हैं सफलता!

क्या आपका मूलांक 1 है, जानें साल 2019 में कैसे पा सकते हैं सफलता

साल 2019 की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में आप सकबे मन में यह बात ज़रूर होगी कि यह नया साल आपके लिए मान, सम्मान और यश लेकर आए। आज वेद संसार आपको मूलांक यानी कि अंक 1 के बारे में बताने जा रहा है… क्या आप जानते हैं कि 1 का मूलांक आपकी किस्मत में चार चांद लगाता है और यही 1 का मूलांक आप के ऊपर अच्छे प्रभाव और दुष्प्रभाव भी डालता है… यही नहीं, 1 मूलांक वाले लोग साल 2019 में अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं लेकिन उन्हें कुछ खास तरीकों व उपायों को अपनाना होगा।

मूलांक 1 का ज्योतिष में क्या महत्व

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मूलांक 1 सूर्य का अंक माना जाता है, जो बहुत ज्यादा शक्तिशाली माना जाता है। किसी भी चीज की शुरुआत 1 अंक के द्वारा ही होती है… किसी भी वस्तु में एक कम या ज्यादा बहुत प्रभाव रखता है। लांक 1 के अंदर प्रकाश नेतृत्व राजनीति और प्रशासन के गुण भी पाए जाते हैं और यह अपने आप में प्रकाश का भंडार भी है।

जिस किसी भी व्यक्ति के जन्म की तारीख 01 /10/19 /28 हो तो उनका मूलांक 1 होता है। अगर जन्म की तिथि/ महीना और वर्ष का जोड़ एक हो तो भी एक का अंक उस व्यक्ति पर बहुत प्रभाव डालता है। ध्यान रहें कि मूलांक 1 का प्रभाव होने से व्यक्ति के ऊपर कहीं ना कहीं सूर्य का प्रभाव आ जाता है, जिससे वह व्यक्ति मान-सम्मान और यश जरूर अपने जीवन में प्राप्त कर सकने में कामयाब साबित होता है।

मूलांक 1 की समस्या और कमजोरियां

मूलांक 1 की समस्या और कमजोरियां

यूं तो मूलांक 1 वाले काफी समझदार होते हैं लेकिन कुछ मूलांक 1 वाले लोग कभी-कभी अपनी शक्ति का दुरुपयोग भी कर बैठते हैं, जिससे काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। हालांकि मूलांक 1 वाले लोगों में पिता सुख की कमी देखी जाती है, इसलिए इनको शुरुआत में संघर्ष भी करना पड़ता है। जान लें कि मूलांक 1 के लोगों को सिर दर्द/ माइग्रेन/ हड्डि और आंखों की समस्या अकसर परेशान करती रहती हैं। दिलचस्प बात यह है कि मूलांक 1 के लोग सत्ता और शक्ति दोनों से बहुत प्रेम करते हैं।

मूलांक 1 के लोगों की विशेषताएं

गौरतलब है कि मूलांक 1 वाले लोगों के अंदर नेतृत्व का गुण बहुत ज्यादा होता है। किसी भी कार्य को करने में मूलांक 1 वाले लोग काफी निपुण होते हैं। मूलांक 1 के लोग यश /विजय /मान वैभव/ कीर्ति बहुत जल्दी अर्जित कर लेते हैं और ये लोग राजनीति और प्रशासन में बहुत जल्दी सफलता भी पाते हैं। बता दें कि मूलांक 1 वाले लोगों में ऊर्जा कूट-कूट कर भरी हुई होती है, यह बहुत जल्दी अपने आपको थका हुआ महसूस कभी नहीं करते हैं।

मूलांक 1 वाले लोगों के लिए सफलता पाने के खास उपाय

जिन लोगों का मूलांक 1 है तो उन्हें सुबह जल्दी उठकर भगवान सूर्य नारायण को जल अर्पित करना चाहिए। वहीं, शुक्ल पक्ष के रविवार के दिन सुबह के समय तांबे के छल्ले को गंगाजल से धोकर अपनी अनामिका उंगली में ज़रूर धारण कर लें। मूलांक 1 के लोग नीले काले और गहरे रंगों का कम से कम प्रयोग किया करें। यही नहीं, लोहे से बनी वस्तु का कम से कम प्रयोग करें और अपने घर की पूर्व दिशा को हमेशा साफ रखें। याद से पूर्व दिशा में सूर्य यंत्र अवश्य स्थापित करें और हर रोज खाना खाने के बाद गुड़ का सेवन याद से करें।

Leave a Comment