ज्योतिष हस्तरेखा

उंगलियों के बीच की दूरी और बनावट से जानें आपका भविष्य

उंगलियों के बीच की दूरी और बनावट से जानें आपका भविष्य

क्या आप इस बात पर विश्वास करते हैं कि हस्तरेखा ज्योतिष की मदद से आप हथेली पर बनने वाली रेखाओं और निशानों से किसी भी व्यक्ति के स्वभाव और भविष्य के बारे में आसानी से जानकारियां पता कर सकते हैं।

हथेली पर बनी रेखाओं को आप पढ़ नहीं सकते हैं, लेकिन हां किसी विद्वान पंडित को अपनी हाथों की लकीरों को दिखाकर आप उसकी जानकारी पता कर सकते हैं, लेकिन सोचिए ज़रा क्या हो तब जब आप खुद अपनी हथेली की उंगलियों की बनावट से आप अपने भविष्य को आसानी से जान सकते हैं।

आज वेद संसार आपको ऐसे ही हथेली से जुड़ी कुछ खास बातें बताने जा रहा है कि आखिर उंगलियों की बनावट के क्या मायने होते हैं –

• सबसे पहले आप अपनी हथेली को फैलाकर देखें कि आपकी उंगलियां किस अवस्था में हैं। यदि सभी अंगुलियां अलग-अलग हैं, तो इसका मतलब साफ है कि आपका हर पर्वत संतुलित अवस्था में है और खुश हो जाइए, क्योंकि इसका अर्थ यह भी है कि आपकी ग्रहों की स्थिति कुल मिलाकर अनुकूल है जो आपके लिए शुभ व फलदायक साबित होगी।

• वहीं, दूसरी ओर अगर किसी व्यक्ति की सभी उंगलियां एक दूसरे की ओर झुकी हुई हैं, तब जान लें कि वह व्यक्ति लचीले स्वभाव का होता है।

• दूसली ओर अगर आपकी सभी उंगलियों का झुकाव मध्यमा की ओर है, तो उनमें शनि पर्वत के गुण तथा विशेषताएं ज्यादा बढ़ जाती है।

• बात अगर अनामिका उंगली की करें तो याद रखें कि अगर यह उंगली सीधी और लंबी है तो वह व्यक्ति धन कमाने के मामले में काफी भाग्यशाली रहता है। ऐसे व्यक्ति को कभी भी धन की कमी नहीं रहती है और वह दिल खोलकर अपनी ज़िदंगी को जीता है।

• याद रखें कि जिस व्यक्ति की तर्जनी अंगुली का झुकाव अंगूठे की ओर हो तो जान लें कि ऐसे व्यक्ति में अहंकार का भाव कम होता है। वह सबसे हंस-बोलकर मिलता है और अपने साथी को हमेशा खुश रखता है। यही नहीं, मध्यमा की ओर इस उंगली का झुकाव होने पर व्यक्ति खुले मिजाज का होता है, जिससे यह साफ है कि वह कल का नहीं सोचता और आज में अपनी ज़िंदगी बिंदास जीता है।

• गौरतलब है कि मध्यमा उंगली का झुकाव तर्जनी की ओर हो जाने पर व्यक्ति का स्वभाव गंभीर होता है। यह अच्छाई है कि ऐसा इंसान कोई भी काम करने से पहले बहुत सोच-विचार करता है और हमेशा सकारात्मक और नकारात्मक भाव दोनों ही साथ रहता है। यह भी एक कारण है कि ऐसे इंसान देर से ही सही, पर ऊंचाई को हासिल कर ही लेते हैं और उनमें अहंकार भी काफी हद तक कम रहता है।

• बताते चलें कि जिस किसी भी व्यक्ति की हथेली में छोटी उंगली का झुकाव अनामिका उंगली की ओर होता है, उनमें स्वार्थ की भावना खूब भरा होता है। लेकिन छोटी उंगली का झुकाव हथेली के बाहर की ओर हो तब व्यक्ति काफी लापरवाह होता है और वह अपने लापरवाही के कारण जीवन में काफी पीछे रह जाता हैं।

Leave a Comment