ज्योतिष हस्तरेखा

नाखून पर बन रहे हैं सफेद धब्बे तो जानें क्या है इसका कारण!

आपने अब तक कई लोगों से हमारे शरीर पर बनने वाले तिल व निशान के महत्व को लेकर सुना होगा, पर क्या आपने नाखून पर बनने वाले सफेद धब्बो के पीछे के कारण कभी जाना है या जानने की कोशिश की है…

अगर जवाब ना है, तो आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि आखिर क्या है नाखून पर सफेद धब्बे बनने का कारण –

आपको जानकर हैरानी होगी कि नाखून पर बनने वाले सफेद धब्बे भी आपकी ज़िंदगी में होने वाली घटनाओं के बारे में संकेत देते हैं यां यूं कहे कि आप इस निशान के ज़रिए अपना भविष्य जान सकते हैं।

देखा जाए तो चिकित्सा विज्ञान के अनुसार, नाखून पर निशान होना खून की कमी को दर्शाता है। पर शास्त्रों के अनुसार जानें हमारे जीवन पर क्या असर पड़ता है नाखून पर सफेद धब्बे के बनने से –

अंगूठे पर सफेद निशान का होना –

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आपके अंगूठे में सफेद निशान बन रहे हैं तो यह समझ लें कि आने वाले समय में आपको कोई नया दोस्त मिलने वाला है और दूसरा यह भी हो सकता है कि आपको किसी से गिफ्ट मिल सकता है।

तर्जनी उंगली पर सफेद निशान का होना –

वहीं, अगर आपकी तर्जनी उंगली यानि कि अंगूठे के पासवाली उंगली पर सफेद धब्बे का निशान है तो आप खुश हो जाइए, क्योंकि यह शुभ माना जाता है। यह संकेत देता है कि आपको अपने व्यापार में या फिर नौकरी में बहुत बड़ा लाभ होने वाला है। साथ ही, आपके मान व सम्मान में भी काफी वृद्धि होगी।

मध्यमा उंगली पर सफेद निशान का होना –

कहते हैं कि अगर आपकी मध्यमा उंगली पर कोई सफेद निशान हैं तो आप कहीं बाहर जा सकते हैं। वहीं, अगर नाखून पर कोई काला निशान बना हुआ हो तो यह समझ लें कि आपसे कोई नाराज़ हो सकता है।

कनिष्ठा उंगली पर सफेद निशान का होना –

सबसे छोटी उंगली को कनिष्ठा उंगली कहते हैं और इसलिए इन पर सफेद निशान का होना यह दर्शाता है कि आपकी व्यापार व नौकरी में तरक्की होने वाली है। साफ शब्दों में कहे तो आपको अपार सफलता जल्दी हाथ लग सकती है। दूसरी ओर, अगर आपकी उंगली में कोई काला निशान है तो यह अच्छा नहीं माना जाता है क्योंकि यह संकेत हैं कि आपका आगे का रास्ता कई परेशानियों से भरा हुआ होगा।

अनामिका उंगली पर सफेद निशान का होना –

अनामिका उंगली यानी छोटी उंगली के पास वाली उंगली पर सफेद निशान का होना बहुत सौभाग्यशाली मानी जाती है। इस सफेद धब्बे का आपके अनामिका उंगली में होना यह संकेत देता है कि आपको मान व सम्मान मिलने वाला है। और तो और यश व प्रतिष्ठा में भी आपकी बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं, सफेद की जगह काले निशान है, तो आपके सम्मान में कमी आ सकती है।

तो दोस्तों, वेद संसार यह आशा करता हैं कि अब आपको सफेद धब्बों का निशान आपकी उंगलियों में होने का क्या अर्थ होता है यह आप जान गए होंगे और अपने परिवार वालों व साथियों को भी बताएंगे।

Leave a Comment