ज्योतिष फेंगशुई टिप्स

फेंगशुई टिप्स: पैसों की बचत नहीं हो पा रही, तो अपनाए यह खास उपाय

फेंगशुई टिप्स - पैसों की बचत नहीं हो पा रही

अकसर हम सभी पैसे कमाते तो हैं, लेकिन वह कहां और कैसे खर्च हो जाते हैं यह हम खुद ही नहीं समझ पाते हैं। ऐसे में कई बार सेविंग ना होने पर हम परेशान रहने लग जाते हैं। इंसान को खर्च सोच समझकर करना चाहिए, पर कुछ लोग तो काफी समझदारी से अपनी दिनचर्या को आगे बढ़ाते हैं, लेकिन फिर भी सेविंग ना कर पाने का रोना रोते हैं।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि भला आप कैसे अपने पैसे की सेविंग कर सकने में कामयाब साबित हो सकते हैं…

जी हां, आप सबने फेंगशुई का नाम तो ज़रूर से सुना होगा। जिस तरह हमारे हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है, ठीक उसी तरह चाइनिज़ लोग फेंगशुई को बहुत मानते हैं। बता दें कि यह फेंगशुई हमारे भारत में भी काफी लोकप्रिय है, क्योंकि इसके द्वारा बतायी गई हर बातें सही होती है और आपको अपने जीवन में खुशहाली लाने में मदद करती है।

पैसा हर इंसान के लिए बड़ा महत्वपूर्ण चीज़ होता है… इंसान के पास पैसा है, तभी वह एक खुशहाल जीवन की कल्पना कर सकता है, वरना बिन पैसों के तो अपने भी साथ छोड़कर चले जाते हैं और गैरों से पैसों की मदद का सोचना बेवकुफी ही होगी। हम सभी अपनी जिंदगी में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि कभी सोचते ही नहीं हैं कि आखीर हमारा कमाया धन क्यों हमसे सेविंग नहीं हो पाता है?

इस सवाल का जवाब एक तो यह हो सकता है कि आप बहुत खर्चीलें हैं और दूसरा वास्तु दोष… अब आप सोच में पड़ गए होंगे कि भला वास्तु से इसका कैसा कनेक्शन है… तो जान लें कि कनेक्शन है।

 

चलिए आपको बताते हैं कि आखीर आप कैसे फैंगशुई टिप्स को अपनाकर अपने पैसों की सेविंग कर सकने में कामयाब हो सकते हैं –

• सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि आपके घर के ईशाण कोण यानी कि उत्तर पूर्व में गलती से भी डस्टबीन या कचरा ना रखें। कहते हैं कि इस खास स्थान पर गंदी रहने से धन का नाश होता है।

• वहीं, नल से पानी का हमेशा टपकते रहना भी फेंगशुई दोष माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि नल से लगातार पानी का टपकना धीरे-धीरे धन के खर्च होने का संकेत होता है।

• जिस घर के पश्चिम दिशा में रसोई होता है, वहां धन का आगमन बहुत अच्छा रहता है, लेकिन कभी बरकत नहीं रहती है यानी जैसे धन आता है वैसे ही खर्च भी हो जाता है।

• फेंगशुई वास्तुशास्त्र के अनुसार अगर घर की ढलान उत्तर पूर्व में ऊंची हो तो धन के आगमन में रुकावट आती रहती है।

• बेडरूम के प्रवेश द्वार के सामने वाली दीवार के बाएं कोने पर याद से धातु की कोई चीज़ ज़ूरूर से लटका कर रखें। बता दें कि इस खास स्थान को भाग्य और संपत्ति का क्षेत्र माना जाता है। लोगों की मानें तो इस दीवार में दरारे हों तो आपको आर्थिक नुकसान का सामना करना पड़ता है।

• बताते चलें कि धन में वृद्धि और अधिक बचत के लिए तिज़ोरी या अलमारी को दक्षिण की दीवार से सटाकर ऐसे रखें ताकि उसका मुंह उत्तर दिशा की ओर ही रहे।

Leave a Comment