फेंगशुई टिप्स

लॉफिंग बुद्धा कौन थे और क्या था उनका हमेशा हंसते रहने का राज़

लॉफिंग बुद्धा कौन थे

इन दिनों चीन वास्तु शास्त्र फेंगशुई का ट्रेंड काफी बढ़ चुका है। बता दें कि हमारे भारत में जिस तरह से वास्तु शास्त्र को बहुत महत्व दिया जाता है, ठीक उसी प्रकार से चीन में फेंगशुई है। जहां भारत में वास्तु शास्त्र के लिए वास्तु देवता और धन के देवता कुबेर को पूजा जाता है तो वहीं, फेंगशुई के अनुसार घर और दुकान पर लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से सुख और सौभाग्य में तेज़ी से बढ़ोत्तरी होती है।

क्या आपके मन में कभी यह सवाल नहीं आया कि आखिरकार कौन थे लॉफिंग बुद्धा और क्या था इनका हमेशा हंसते रहने का राज़? आपके इन्हीं सवालों का जवाब आज देने जा रहा है आपका अपना वेद संसार – 

लॉफिंग बुद्धा थे भगवान बुद्ध के शिष्य

भारत के अलावा चीन और जापान में भी भगवान बुद्ध के कई शिष्य हुआ करते थे और उन्हीं में से एक थे होतेई… ऐसी मान्यता है कि जब होतेई ने बौद्ध धर्म को स्वीकार किया और उन्हें आत्मज्ञान की प्राप्ति हुई तो उसके बाद वह जोर-जोर से हंसने लग गए। बस अपनी इसी हंसी के कारण वह लोगों को हंसाते और सुखी रहने की सीख देने लगे। वह जहां भी जाते वहां पर लोगों को हंसाते रहते थे और इसी कारण से जापान में लोग उन्हें हंसता हुआ बुद्धा यानी कि लॉफिंग बुद्धा कहने लग गए। देखते-ही-देखते उनके अनुयायियों की संख्या बढ़ती चली गई और पूरी दुनिया के करोड़ों लोग उन्हें मानने लगे।

लॉफिंग बुद्धा है चीनी देवता

वहीं, चीन की मान्यता के अनुसार लॉफिंग बुद्धा चीनी देवता है जिन्हें पुताइ नाम से भी वहां पर जाना जाता है। वह एक बौद्ध भिक्षुक थे और उन्हें मौज-मस्ती करना बहुत पसंद था। वह जहां भी जाया करते वहां अपना बड़ा गोलमटोल शरीर दिखाकर सभी को हंसा दिया करते थे। बस तभी से लोग इन्हें देवता की तरह मानने व पूजने लगे और इनकी मूर्तियां घर में रखने लग गए।

लॉफिंग बुद्धा को घर में रखने के सही नियम 

लॉफिंग बुद्धा को घर में रखने के सही नियम 

• लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति को घर पर रखने से नकारात्मकता खत्म हो जाती है और सकारात्मकता बढ़ती है। इसलिए ध्यान रहें कि लॉफिंग बुद्धा की मूर्ति मुख्य दरवाज़े के सामने भूलकर भी ना रखें।

• इस बात का भी खास ध्यान रहे कि लॉफिंग बुद्धा को घर या दफ्तर में रखते समय जगह का चुनाव सही होना चाहिए। लांफिंग बुद्धा की ऊचांई और उन्हें देखते समय बराबर होनी चाहिए।

• लॉफिंग बुद्धा को अगर अपने ऑफिस में रखना है तो पूर्व दिशा में ही रखें जो अपने दोनों हाथों को उठाकर हंस रहे हों।

• दूसरी ओर अगर लॉफिंग बुद्धा को अपने घर में रखना है तो दक्षिण पूर्व दिशा का चुनाव करें क्योंकि इस दिशा में रखने से सकारात्मक उर्जा बढ़ जाती है जो धन औ सुख को आकर्षित करती है। घर में रहने वालों की आमदनी भी बढ़ती है।

• यही नहीं, अगर आपके घर में किसी ने जादू-टोना किया हो या किसी की बुरी नजर आपके घर के सदस्यों पर पड़ी है तो आपको ड्रैगन पर बैठे, दिव्य शक्तियों के स्वामी लॉफिंग बुद्धा को अपने घर में रखना चाहिए।

• धन की पोटली अपने कांधे पर टांगे लॉफिंग बुद्धा किसी भी घर या ऑफिस के लिए बहुत शुभ माने गए हैं।

Leave a Comment