फेंगशुई टिप्स

Fengshui Tips: घर पर ऐसे रखेंगे फेंगशुई कछुआ… नहीं होगी धन की कमी!

हमारे हिंदू धर्म के शास्त्रों में कछुआ का महत्व हमेशा से बहुत ज्यादा होता है। ऐसी मान्यता है कि घर में कछुआ रखने से सारे वास्तुदोष दूर हो जाते हैं और साथ ही ऑफिस हो या फिर घर, कछुआ को रखने से सकारात्मक ऊर्जाओं का वास भी हमेशा बना रहता है।

यही नहीं, परिवार के सदस्यों के बीच खुशियां भी बनी रहती हैं और तो और धन की कभी कमी नहीं होती है, लेकिन कछुआ रखने से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना भी बहुत आवश्यक होता है।

आज वेद संसार आपको कछुओं से जुड़ी ऐसी ही खास फेंगशुई टिप्स बताने जा रहा है जिससे आपको पता चलेगा कि सिर्फ कछुए भर को रखने से ही नहीं बल्कि घर पर कैसे कछुए को रखने से आपके जीवन में खुशहाली का आगमन होगा और आप कभी पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे –

यह हम सभी जानते हैं कि भगवान विष्णु ने अपने कई अवतारों एक अवतार कच्छप का भी लिया था, जिसे कूर्म अवतार भी कहा जाता था। इसलिए भी कहते हैं कि कछुआ को रखने से सारे रुके हुए कार्य आपके सफल हो जाएंगे और आप कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखेंगे।

बता दें कि कछुआ एक मात्र ऐसा जीव माना जाता है जो लंबे समय तक जीवित भी रहता है। ध्यान रहे कि धातु से बना कछुआ आप अपने घर के पूजा स्थान में रख सकते हैं। घर में कछुआ रखते समय इस बात का खास ध्यान रखें की खुले में कछुआ ना रखकर उसे पानी में ही डालकर रखें… क्योंकि ऐसा करने से घर के अंदर समृद्धि हमेशा बनी रहती है।

कछुए को किस दिशा में रखना होता है शुभ –

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कछुए को उत्तर दिशा में रखना बहुत शुभ माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि उत्तर दिशा को लक्ष्मी जी का दिशा भी माना गया है। यह सत्य है कि ऐसे स्थान पर कछुए को रखने से शत्रुओं का नाश होता है और साथ ही व्यापार में सफलता प्राप्त होती है और धन की भी कमी कभी नहीं होती है, बल्कि लाभ प्राप्त होता है।

क्रिस्टल कछुआ का क्या है राज़ –

दोस्तों हर किसी के लाइफ में एक फेज़ ज़रूर ऐसा आता है, जब पैसों की तंगी काफी हो जाती है और हमें यह समझ नहीं आता है कि आखीर हम इस दुख की घड़ी से कैसे बाहर निकलें। आगर आपके घर में भी पैसों की दिक्कत काफी ज्यादा ही बढ़ गई, हो या कभी बढ़ जाए तो क्रिस्टल वाला कछुआ अपने घर ले आएं। इस बात का भी ध्यान ज़रूर रखें कि कछुआ का मुंह हमेशा आपके घर के अंदर की तरफ ही हो।

बताते चलें कि फेंगशुई के अनुसार कछुआ को ड्राइंग रूम में ही रखना चाहिए। भूलकर भी या गलती से भी कछुए को अपने बेडरूम में ना रखें, क्योंकि बेडरूम में कछुआ को रखने से उसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आपका जीवन खुशियों की बजाय दुखों से भर जाएगा और ऐसा हम नहीं चाहते हैं, इसलिए वेद संसार द्वारा बताए गए बातों को हमेशा याद रखें और अपने जीवन में खुशहाली का स्वागत खुलकर और दिल से करें।

Leave a Comment