ज्योतिष फेंगशुई टिप्स

फेंगशुई टिप्स: फर्नीचर से जुड़ी यह 5 बातें आपको दिलाएगा धन, मान और सम्मान

फेंगशुई टिप्स में फर्नीचर से जुड़ी बातें

हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का महत्व काफी होता है, ठीक उसी तरह चीनी वास्तुशास्त्र में जीवन में तरक्की और सुख समृद्धि पाने के लिए कई तरह के खास उपाय बताए गए हैं, और इन्हीं उपायों में से कुछ ऐसे खास उपाय हैं, जिनकी मदद से आप अपनी लाइफ में धन, मान व सम्मान सब कुछ हासिल कर सकते हैं।

आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन यह सत्य है कि यह खास उपाय जो है, वह हमारे घर और ऑफिस में रखे फर्नीचर से जुड़ी हुई है। वहीं, अगर आप इन उपायों का सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तो आपको फायदा अवश्य मिलेगा।

आज वेद संसार आपको ऐसे ही खास 5 फेंगशुई टिप्स बताने जा रहा है, जिससे आपके जीवन में खुशहाली और तरक्की का आगमन ज़रूर होगा –

• अगर आप फेंगशुई वास्तु शास्त्र पर विश्वास करते हैं, और तो और अपने परिवार से भी प्यार करते हैं, तो फिर इसके अनुसार जीवन में खुशहाली लाने के लिए हमेशा परिवार की फोटो को लकड़ी के फ्रेम में बनवाकर याद से उसे घर के पूर्वी दिशा की दीवार पर ही लगाए, क्योंकि तभी आपको शुभ फल की प्राप्ति हो सकेगी।

• वहीं दूसरी ओर, अगर आप अपने बिजनेस में मुनाफे को कई गुना बढ़ाने की चाह रखते हैं, तो ऐसे में आपको लकड़ी से बने फर्नीचर और साथ ही लकड़ी के ही सजावटी चीजों को पूर्वी हिस्से में रख देना उचित माना जाता है।  ऐसा करने से इस दिशा में सकारात्मक ऊर्जा का वास हमेशा ही बना रहेगा और यह एक बहुत शुभ संकेत भी कहलाएगा।

• यह दुनिया पूरी रंगीन ही तो है… याद रहे कि फेंंगशुई में रंगों का विशेष महत्व माना गया है। इसलिए भी कोशिश यही करें कि आप जब भी अपने नए घर या फिर ऑफिस का निर्माण करें तब ज़रूर हल्के रंग के फर्नीचरों का ही प्रयोग करें, ताकि आपको शुभ फल प्राप्त हो सके। हल्के रंग में पॉजिटिव और गहरे रंग में नेगेटिव ऊर्जा मौजूद रहती है।

• साथ ही फेंगशुई में यह भी बात साफ बतायी गई है हल्के फर्नीचर को उत्तर या पूर्व दिशा में जबकि भारी फर्नीचर को पश्चिम और दक्षिण दिशा में ही रखना शुभ माना गया है। घर में हर तरह के फर्नीचर होते हैं, लेकिन हल्के फर्नीचर ज्यादा आरामदायक और लाभदायक माने जाते हैं।

• बताते चलें कि फर्नीचरों की बनावट हमेशा साधारण और सरल ही होना अच्छा माना गया है। ऐसी मान्यता है कि गोलाकार और नुकीला फर्नीचर इस तरह के फर्नीचर नकारात्मक ऊर्जा देते हैं।अगर आप वास्तु शास्त्र पर यकीन करते हैं, तो फेंगशुई पर भी विश्वास अवश्य करें, क्योंकि यह काफी आसान होता है और फायदों से भी जुड़ा होता है। तो दोस्तों अपने लाइफ से आप बहुत परेशान है, तो फेंगशुई टिप्स को अपनाना ना भूलें, क्योंकि मात्र इस खास उपाय से आप एक खुशबाल ज़िंदगी जी सकते हैं और साथ ही धन, मान और सम्मान के हकदार भी बन सकते हैं।

Leave a Comment