हिन्दू पर्व

होली की रात पढ़ें यह खास मंत्र… होगी कामना पूरी

यूं तो त्यौहार का कोई भी समय हो वह हर कार्य के लिए शुभ माना जाता है और अगर आप इसी दौरान कुछ धार्मिक कार्य को करते हैं, तो उसका अधिक फल आपको प्राप्त होगा। बता दें कि होली की रात वैसे भी पूजा और ज्योतिष के उपाय को करना बहुत शुभ माना जाता है।
आज वेद संसार आपको कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताने जा रहा हैं, जिन्हें करने से आपको आने वाले पूरे साल में सुख और समृद्धि की प्राप्ति होगी –

होली के दिन करें इन मंत्रों का जाप –

कुछ मंत्रों का जप होली पर्व के शुभ दिन करने से आप महालक्ष्मी की कृपा प्राप्त कर सकते हैं। जान लें कि होली की रात देवी महालक्ष्मी सहित इष्ट देवी-देवताओं की विधिवत यानी कि सही पूजा विधि से आपको करनी चाहिए। मंत्र जप 108 बार या फिर 1008 बार किया जा सकता है। मंत्र जप के लिए याद से कमल के गट्टे की माला का उपयोग करें और इस खास मंत्र का जप करें –

मंत्र: 1. ऊँ श्रीं महालक्ष्म्यै नम:

होली मंत्र का जप करने के नियम

ऊपर बताए गए मंत्र के जप एवं पूजन विधान से पहले आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। यह बातें अगर निर्देशानुसार मानी जाएं, तो आपकी यह पूजा कभी असफल नहीं होगी। सबसे पहली बात पूजा आरंभ करने से पहले शास्त्रानुसार नहाकर साफ वस्त्र पहनकर तैयार हो जाएं और फिर सच्चे मन से यह जप पूरा करें।

होली पूजा की सामग्री

होली पूजा की सामग्री

होली पूजा करने के लिए आपको इन सामग्रियों की आवश्कता ज़रूर पड़ेगी – महालक्ष्मी को कमल के फूल, चंदन, केसर, पीला वस्त्र, इत्र व मिठाई  उन्हें ज़रूरअर्पित करें इसके बाद कुश का आसन जिस पर बैठकर कमल गट्टे की माला से मंत्र का जप करना अनिवार्य है। होली के बाद हर शुक्रवार महालक्ष्मी का विशेष पूजन और इस मंत्र का जाप याद से करते रहें।

होली की रात करें महालक्ष्मी उपाय

महालक्ष्मी के खास उपायों को होली की रात करने से आपका आने वाले समय में सुख एवं स्मृद्धि की प्राप्ति होगी। लेकिन जीवन से जुड़े अन्य पहलुओं संबंधी उपाय भी होली की रात आप कर सकते हैं।

होली के दिन शिवलिंग पर अर्पित करें ये चीज़ें

होली के शुभ दिन आपको पान का 1 साबूत पत्ता, 1 साबूत सुपारी एवं हल्दी की गांठ लेकर शिव मंदिर ज़रूर जाना चाहिए। पान के पत्ते पर सुपारी और हल्दी की गांठ रखकर शिवलिंग पर अर्पित करें और इसके बाद अपने घर लौट आएं। ध्यान रहे कि घर लौटते समय पीछे पलटकर ना देखें। इसी उपाय का प्रयोग आप अगले दिन फिर से करें।

होली के दिन शिवलिंग के इस खास उपाय को करने से विवाह योग को काट रहे ग्रह धीरे-धीरे शांत किया जा सकता है, लेकिन तब भी परिणाम हासिल ना हो, तो इस पूजा को समय-समय पर शुभ मुहूर्त का ध्यान रखते हुए आप कभी भी कर सकते हैं। मान्यता यही है कि इस उपाय से भगवान शिव की कृपा प्राप्त हो सकती है और विवाह की बाधा और कुंडली के सारे दोष शांत हो सकते हैं।

वेद संसार की पूरी टीम की ओर से होली की हार्दिक शुभकामनाएं।

Leave a Comment