धर्म ज्ञान

रविवार के दिन करेंगे यह 5 उपाय तो मिलेगी सुख-समृद्धि

रविवार के दिन करेंगे यह 5 उपाय तो मिलेगी सुख-समृद्धि

हमारे हिन्दू धर्म में सूर्य की पूजा को बहुत ज़रूरी माना जाता है। वहीं, बात अगर धार्मिक शास्त्रों की करें तो सूर्यदेव की साधना का अक्षय फल भी अवश्य प्राप्त होता है। जो भी व्यक्ति सच्चे मन व आस्था से सूर्य भगवान की अराधना और पूजा करता है उससे खुश होकर सूर्य देव अपने भक्तों को सुख-समृद्धि, मान-सम्मान, पद-प्रतिष्ठा, सरकारी नौकरी और साथ ही अच्छी सेहत का आशीर्वाद ज़रूर प्रदान करते हैं। ध्यान रहे कि जो भी व्यक्ति सरकारी नौकरी की चाह रखता है, उन्हें तो सूर्य देव की उपासना ज़रूर करनी चाहिए।

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि रविवार का दिन जो होता है, वह भगवान सूर्यदेव को समर्पित होता है। इस दिन खासकर के भगवान सूर्य की उपासना ज़रूर करनी चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार रविवार के दिन कुछ ऐसे खास उपायों को करने से सूर्य देव का आशीर्वाद आपको जल्दी प्राप्त हो सकता है और साथ ही मनोवांछित फल की प्राप्ति भी होती है।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए रविवार के दिन कौन से खास उपाय करने चाहिए – 

1. सूर्यदेव की करें पूजा –

अगर आपको धन, वैभव और यश की चाह है तो रविवार के दिन ज़रूर सूर्यदेव की पूजा करनी चाहिए। ऐसी मान्यता है कि भगवान सूर्य की पूरे विधि-विधान से पूजा और आराधना व साथ ही व्रत करने से सभी तरह की परेशानियां दूर हो जाती हैं और सरकारी नौकरी व कारोबार में अपार सफलता मिलती है।

2. सूर्यदेव को चढ़ाएं जल –

रविवार के खास दिन भगवान सूर्यदेव को जल चढ़ाना ना भूलें। सबसे पहले नहा-धो लें और फिर इस उपाय को सूर्योदय के समय करना चाहिए। ध्यान रहें कि सिर्फ रविवार ही नहीं, बल्कि रोजाना भगवान सूर्य को जल अर्पित करना चाहिए। वहीं, हमारी धार्मिक मान्यताओं के अनुसार जल चढ़ाने से सूर्य देव प्रसन्न होते हैं।

3. सूर्य का यह खास मंत्र पूरी करेगी आपकी मनोकामना –

कहते हैं कि सूर्य की साधना में मंत्रों का जप करने से आपकी सारी मनोकामनाएं जल्द ही पूरी हो सकती है। आप चाहे मानें या ना मानें पर सुख-समृद्धि, अच्छी सेहत और सरकारी नौकरी पाने के लिए सूर्य ग्रह के मंत्र बहुत कारगर माने जाते हैं। आप खुद इन मंत्रों को पढ़कर अपने अंदर एक नई ऊर्जा का संचार पैदा कर सकते हैं।

सूर्य मंत्र कुछ इस प्रकार हैं –

एहि सूर्य सहस्त्रांशो तेजोराशे जगत्पते।अनुकम्पय मां भक्त्या गृहणाध्र्य दिवाकर।।

ॐ घृणि सूर्याय नमः।।

ॐ ऐहि सूर्य सहस्त्रांशों तेजो राशे जगत्पतेए अनुकंपयेमां भक्त्याए गृहाणार्घय दिवाकररू।।

ॐ ह्रीं घृणिः सूर्य आदित्यः क्लीं ॐ।।

4. रविवार के दिन गुड़ का दान करें –

धार्मिक मान्यताओं की मानें तो सूर्य देव को खुश करने के लिए रविवार के दिन गुड़ का दान अवश्य करें। इस दिन याद से दान करने से आपको विशेष फल की प्राप्ति हो सकती है। आप चाहे तो अपनी क्षमता अनुसार भी दान कर सकते हैं।

5. रविवार के दिन पहने इस रंग के कपड़े –

पहले भी हमने आपको बताया है कि रविवार का दिन भगवान सूर्य का होता है, इसलिए इस शुभ दिन नारंगी वस्त्र को ही धारण करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आप पर भगवान सूर्य का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा। बता दें कि नारंगी रंग भगवान सूर्य देव का रंग माना जाता है।

Leave a Comment