धर्म ज्ञान

शिवलिंग की पूजा – ऐसे करें अभिषेक

जाने शिवलिंग की पूजा और कैसे करें अभिषेक, शिवलिंग पर गन्ने का रस, इत्र, शहद, घी, सरसों का तेल और दूध व गंगाजल चढ़ाने के फायदे, shivling ki pooja kaise karen.

शिव भक्त अकसर अपने भोलेनाथ भगवान शिव को खुश करने के लिए उनका अभिषेक किया करते हैं। आमतौर से शिवलिंग की पूजा – शिव का अभिषेक जल या गंगाजल से ही किया जाता है लेकिन कहते हैं कि विशेष मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए अलग-अलग चीजों और फूलों से शिव पूजन का अलग-अलग महत्व है।
आइए विस्तार से बताते हैं कि भगवान शिव के किस अभिषेक से आपको क्या लाभ मिल सकता है –

गन्ने का रस

शिवलिंग का अभिषेक गन्ने के रस से करने से आपकी धन से जुड़ी हर समस्या दूर हो जाएगी।

इत्र

जिस तरह हम आम लोगों को इत्र का बड़ा शौक होता है ठीक उसी तरह भगवान शिव को भी इत्र काफी पसंद है। शिवलिंग का अभिषेक इत्र से करने पर सुख और सुविधाओं से जुड़ा लाभ होता है।

शहद

वहीं शहद से शिवलिंग का अभिषेक करने से आपके पति की उम्र लंबी होती है और स्वास्थ्य भी हमेशा अच्छा रहता है।

घी

बता दें कि घर में उपयोग होने वाली शुद्ध देसी घी भी भगवान शिव को खूब रास आती है तभी तो घी से शिवलिंग का अभिषेक करने पर आपको संस्कारी, गुणवान और स्वस्थ संतान की प्राप्ती होगी।

सरसों का तेल

अगर आप अकसर अपने शत्रुओं से घीरे रहते हैं तो शिवलिंग पर याद से सरसों के तेल से अभिषेक करें आपको बहुत जल्द ही शत्रुओं से छुटकारा मिल जाएगा।

दूध व गंगाजल

जान लें कि दूध और गंगाजल को मिलाकर शिवलिंग का अभिषेक करने पर आपको सारे पापों से मुक्ति मिल जाएगी और साथ ही ज़िंदगी में बढ़ रहे तनाव भी खत्म हो जाएंगे।

आशा है कि हमारे इस आर्टिकल की सहायता से आपको इस बात की जानकारी मिल गई कि भगवान शिव से अपनी मनोकामनाएं पूरी करानी है तो शिवलिंग का अभिषेक किससे करें। भगवान शिव बड़े दयालु हैं… वह बड़ी जल्दी ही अपने भक्तों की पुकार सुन लेते हैं और उनका मनचाहा फल भी दे देते हैं।

Leave a Comment