धर्म ज्ञान

पूजा में क्यों चढ़ाया जाता है फूल, जानें फूलों का महत्व!

पूजा में क्यों चढ़ाया जाता है फूल, जानें फूलों का महत्व

फूल का नाम सुनते ही एक खुशी का एहसास होता है। आपने अपने बड़े-बुढ़ों से यह बात ज़रूर सुनी होगी, कि फूलों की तरह हमेशा महकते रहो… दरअसल, फूल को बहुत ही शुभ और पवित्र माना जाता है। फूलों के बिना कोई भी पूजा अधूरी मानी जाती है।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि फूलों का पूजा में क्या महत्व होता है 

फूल को श्रद्धा और भावना का प्रतीक माना जाता हैं। आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन सत्य यही है कि फूलों से हमारी मानसिक स्थितियों का भी पता आसानी से लग सकता हैं। यूं तो फूलों के अलग-अलग रंग और सुगंध आपके जीवन में अलग तरह के प्रभाव पैदा करते हैं, जिससे आपकी ज़िंदगी काफी खुशहाल हो जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पूजा में सही रंग के फूल अगर सही तरीके से भगवान को अर्पित किए जाएं, तो आप अपनी सारी समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। वहीं, धार्मिक मान्यताओं के अनुसार फूलों का प्रयोग पूजा और उपासना दोनों के लिए किया जाता है। कहते हैं कि ऐसा करने से ईश्वर की कृपा बहुत जल्दी ही बरसती है।

पूजा में फूल क्यों माना जाता हैं महत्वपूर्ण –

हमने पहले भी आपको बताया है कि कोई भी पूजा बिना फूल के पूरी नहीं मानी जाती है। हर भगवान का अपना एक खास फूल है और अगर आप उन्हें खुश करना चाहते हैं, तो उनको पसंदीदा फूल चढ़ाएं और मनचाहे वरदान पाएं।

फूलों के प्रयोग से ऐसे दूर करें सारी समस्याएं –

 

• अगर आपको संतान की चाह है या आप किसी संतान संबंधित समस्याओं से परेशान हैं, तो आप भगवान विष्णु को रोजाना पीले गेंदे के फूलों की माला चढ़ाएं। ऐसा करने से आपको संतान सम्बन्धी समस्याओं से आसानी से मुक्ति मिल जाएगी।

• वहीं, अगर आप अपने किसी भी रिश्ते को चाहे वह पति-पत्नी का हो या फिर दोस्ती या कोई अन्य रिश्ते को मजबूत करना चाहते हैं, तो आपको मां लक्ष्मी को रोजाना गुलाब का फूल अर्पित करना चाहिए। जान लें कि ऐसा करन से ना सिर्फ आपका रिश्ता मजबूत बनेगा बल्कि आपकी आर्थिक स्थिति भी अच्छी हो जाएगी। यह सत्य है कि मां लक्ष्मी को गुलाब फूल देने से रिश्ते मजबूत होते हैं, प्रेम और वैवाहिक जीवन भी हमेशा सुखद बना रहता है।

• अगर आप किसी भी एकादशी को भगवान श्री कृष्ण के चरणों पर दो कमल के फूल अर्पित करते हैं, तो आपकी संतान प्राप्ति की अभिलाषा ज़रूर पूरी होगी।

• यही नहीं, अगर आप पूरे 27 दिन तक रोज एक कमल का फूल मां लक्ष्मी को अर्पित करते हैं, तो आपको अखंड राज्य सुख की प्राप्ति होगी।

• रोजाना अगर आप देवी को गुड़हल अर्पित करेंगे, तो आपको अपने शत्रु और विरोधियों से राहत मिलेगी।

• कुछ लोगों की चाह होती है नाम और यश कमाने का, तो ऐसे में आपको सूर्य देवता को गुड़हल का फूल डालकर जल अर्पित करना चाहिए।

• बताते चलें कि अगर आप सफ़ेद फूल जल में डालकर चन्द्रमा को अर्पित करते हैं, तो आपकी सारी अधुरी इच्छाएं पूरी हो जाएंगी।

Leave a Comment