धर्म ज्ञान

ॐ के उच्चारण के अनोखे फायदे, क्या आप जानते हैं?

ॐ के उच्चारण के अनोखे फायदे

जैसा कि हम सभी जानते हें कि हमारे हिंदू धर्म में मंत्रों को बहुत ही ज्यादा महत्व दिया जाता है। एक ओर मंत्र का जाप करने से आपके मन की एकाग्रता बढ़ती है, तो वहीं दूसरी ओर इस कलियुग में रहकर भी आपको ईश्वर की प्राप्ति हो सकती है और साथ ही आप कोई भी मुश्किल काम बड़े ही आसानी से कर सकते हैं।

अब सबसे बड़ा सवाल यहां यह है कि आखिर हर मंत्र के आगे लोग ऊं का प्रयोग क्यों करते हैं? क्या आपके मन में कभी इस सवाल ने दस्तक दी है… अगर हां तो चलिए आज बताते हैं इसका सही जवाब।

वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि आखिर इस ॐ शब्द में कैसी ताकत है जिसे भगवान, राक्षस, ऋषि, साधू-संत व ज्ञानी और इंसान तक जाप करते हैं –

• क्या आप जानते हैं कि ॐ जो है वह तीन अक्षरों से बना हुआ है जो इस प्रकार है – ओ+उ+म… ओ का अर्थ है यहां आंतरिक ऊर्जा, उ का अर्थ है उच्चतम को प्राप्त करना और वहीं म का अर्थ होता है मौन रहकर ब्रम्हांड में लीन रहना।

• बता दें कि ॐ का उच्चारण करने से ये आपकी सारी ज्ञानेन्द्रियां इतनी मजबूत कर देता है कि आपकी आत्मा आपके शरीर से अलग होकर सीधे भगवान से जाकर मिल जाते हैं और एक अलग ही आनंद को महसूस करते हैं।

• अगर आप ॐ मंत्र का जाप करते हैं तो आपने ज़रूर यह महसूस किया होगा कि इस जाप को करने से गले में तरंगे उत्पन होती है जिससे शरीर के सभी अंगों में एक सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आपका शरीर पहले से ज्यादा मजबूत बनता है।

• ॐ मंत्र का जाप करने से आपकी सारी थकान दूर हो सकती है और एक अलग ही तरह की एनर्जी आपको प्राप्त होती है, जिससे आपका शरीर व दिमाग हमेशा फुर्तिला और एक्टिव रहता है।

• यही नहीं, ॐ मंत्र का जाप करने से आपके मन में पल रहे सभी तरह के बुरे विचार छू मंतर हो जाएंगे और आप एक अलग ही नज़र से दुनिया को देखना शुरु कर देंगे जो ज्यादा खूबसूरत लगेगी आपको।

• यह सत्य है कि मंत्र ॐ आपकी कल्पना शक्ति को वास्तविक रूप देता है।

• वहीं अगर आप इस खास मंत्र ॐ का जाप किसी आसन पर बैठकर करते हैं, तो याद रहे कि यह आपकी हड्डियों को मजबूत करने में एक अहम रोल प्ले करता है।

• ध्यान रहे कि इस ॐ मंत्र के जाप से आपकी आंतरिक शक्ति भी इतनी मजबूत हो जाती है कि आप किसी भी तरह के भय व डर से खुद को कोसो दूर पाते हैं और एक निर्भय तरह से अपने जीवन को जीते हैं।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि मंत्र ॐ के जाप के इतने सारे फायदे जानकर आप भी आज से इस खास मंत्र का जाप करना शुरु कर देंगे और साथ ही अपने परिवार के लोगों को भी इस मंत्र का जाप करने की सलाह ज़रूर देंगे।

Leave a Comment