टोटके धर्म ज्ञान

मांगलिक होने से आ रही शादी, जॉब व हेल्थ में परेशानियां, तो ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

मांगलिक होने से आ रही शादी, जॉब व हेल्थ में परेशानियां, तो ऐसे करें भगवान शिव की पूजा

आपने बहुत से लोगों को रोते हुए देखा होगा कि वह मांगलिक है इसलिए उनके साथ कुछ भी और कभी अच्छा नहीं होता! जान लें कि यह बिल्कुल भी गलत है। मांगलिक होना कोई पाप नहीं है, जिसे लोग घृणा की नज़र से देखें। कुछ रिश्ते बस इसलिए नहीं हो पाते हैं, क्योंकि लड़का या फिर लड़की मांगलिक है… वहीं, कुछ को जॉब नहीं मिलती या फिर देरी से मिलती है, तो इसका भी सारा दोष मांगलिक होने पर चला जाता है। यही नहीं, हेल्थ को लेकर भी कोई परेशानी होती है, तो बोला जाता है “मांगलिक है ना, इसलिए इतनी तबीयत खराब रहती है…”

दोस्तों, मांगला और मांगलिक कुछ नहीं होता… बस ज़रूरी है कि आप खुद पर विश्वास रखें और फिर देखें यह खूबसूरत दुनिया आपको सफल होने से नहीं रोक पाएगी। अपनी सोच को बदले फिर सारी दुनिया ही आपको बदली हुई नज़र आएगी।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है मांगलिक से जुड़ी कुछ खास बातें कि आप मांगलिक हैं, तो डरने की बात नहीं बल्कि हमारे द्वारा बताए गए उपायों को पूरे विधि विधान के साथ करें और चमत्कार देखें –

आइए सबसे पहले आपको बताते हैं मांगलिक से जुड़ी पौराणिक कथा

आइए सबसे पहले आपको बताते हैं मांगलिक से जुड़ी पौराणिक कथा

दरअसल, स्कंद पुराण के अवंतिका खंड में मंगल ग्रह की उत्पत्ति के वृत्तांत अनुसार कालांतर में देवासुर संग्राम में इंद्र ने अंधकासुर के पुत्र कनक दानव का वध कर कैलाश पर महादेव की शरण ली थी। वहीं, महादेव-अंधकासुर के संग्राम के दौरान भूमि पर गिरे शिव के पसीने से अंगारे के रूप में भूमि-शिव के पुत्र मंगल का जन्म हुआ था और तब ब्रह्मा ने मंगल को शांत करने के लिए उनका दही-भात से अभिषेक किया गया था।

वहीं, भगवान शिव ने अपने पुत्र मंगल को नवग्रहों में जगह दी। उज्जैन में इसी स्थान पर ब्रह्मा ने मंगलेश्वर शिवलिंग की स्थापना भी की थी। बता दें कि मंगलेश्वर महादेव के पूजन, व्रत और उपाय से मांगलिक दोष से मुक्ति मिलती है।

मांगलिक दोष को दूर करने के लिए जानें पूजा-विधि

प्रातः काल शिवालय जाकर काले शिवलिंग का पूरे विधि विधान के साथ षोडशोपचार पूजन करें। गूगल की धूप, चमेली के तेल का दीप, लाल चंदन, इत्र, सिंदूर, काजल, यगोपवित, दूर्वा इत्यादि से शिवलिंग का सच्चे मन से पूजा अर्चना करें। साथ ही गुड़ की मीठी रोटी का भोग लगाएं तथा रुद्राक्ष की माला से यथा संभव जाप भी करें और पूजा के बाद भोग लाल आभा लिए गाय को अवश्य खिला दें।

स्पेशल मुहूर्त: शाम 16:40 से शाम 17:40 तक

स्पेशल मंत्र: ॐ मंगलेश्वराय नमः॥

चलिए अब बताते हैं उपाय कि कौन से दोष दूर करने के लिए कैसे करें भगवान शिव को प्रसन्न 

• मांगलिक दोष से मुक्ति के लिए:

अगर आप मांगलिक दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं, तो भगवान शिव के शिवलिंग का दही, चावल व शहद के मिश्रण से अभिषेक करें।

• गुड हेल्थ के लिए:

वहीं, अगर आप बहुत दिनों से बीमार है और इससे निजात पाना चाहता हैं तो शिवलिंग पर चढ़े सिंदूर से मस्तक पर तिलक लगा लें।

• गुडलक के लिए:

खुद के जीवन में गुडलक को लाने के लिए बिल्वपत्र पर लाल चंदन लगाकर शिवलिंग पर ज़रूर से चढ़ाएं।

• विवाद टालने के लिए:

किसी भी तरह के वाद-विवाद से खुद को बचाने के लिए लाल धागे में बंधी 6 दूर्वा शिवलिंग पर चढ़ाना ना भूलें।

• नुकसान से बचने के लिए:

नुकसान से बचने के लिए

आपको अगर किसी भारी नुकसान के होने का डर है तो घबराए नहीं बल्कि इससे बचने के लिए मौली में पिरोए 12 पीपल के पत्ते शिवलिंग पर चढ़ा दें।

• प्रोफेशनल सक्सेस के लिए:

क्या आपकी प्रोफेशनल लाइफ में आए दिन परेशानियां आपको घेर रही है, तो ऐसे में पान के पत्ते पर गुड़ रखकर काले शिवलिंग पर चढ़ाएं और चमत्कार देखें।

• एजुकेशन में सक्सेस के लिए:

आपको पढ़ाई में अगर मन नहीं लग रहा है, तो आप अपने नोटबुक पर लाल पेन से आंगरक लिखें – “ॐ विद्यारूपिणे नमः”

• बिज़नेस में सफलता के लिए:

आप अगर किसी चीज़ का व्यापार करते हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि शिवलिंग पर चढ़ा गेंदे का फूल अपने तिजोरी के गल्ले में ज़रूर रख लें।

• पारिवारिक खुशहाली के लिए:

आए दिन अगर परिवार में तू-तू मैं-मैं होती रहती है तो घर में परिवार के बीच खुशहाली लाने के लिए “ॐ तारकाय नमः” मंत्र का जाप करें।

• लव लाइफ में सक्सेस के लिए:

किसी से प्यार करना कोई गुनाह नहीं… अगर आप अपनी लव लाइफ को सक्सेस-फुल बनाना चाहते हैं, तो लाल धागे में पिरोए 5 नींबू शिवलिंग पर ज़रूर से चढ़ाएं।

• मैरिड लाइफ में सक्सेस के लिए:

वहीं, अगर आप अपने मैरिड लाइफ को सक्सेसफुल बनाना चाहते हैं तो दोनों पति व पत्नी को शिवालय में आटे व गुड़ से बना हलवा चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी हो जाएंगी और आप एक खुशहाल ज़िंदगी जीने का आनंद उठा पाएंगे।

Leave a Comment