धर्म ज्ञान

मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहते हैं तो रोज शाम करें यह एक काम

यह हम सभी जानते हैं कि मां लक्ष्मी को धन और ऐश्वर्य दोनों की देवी माना जाता हैं। ऐसी मान्यता है कि जिनके ऊपर भी मां लक्ष्मी की कृपा रहती है, उन्हें किसी प्रकार का अभाव नहीं रहता है।

कहा तो यह भी जाता है कि मां लक्ष्मी की कृपा से घर में धन-संपदा की कोई कमी नहीं रहती है, इसलिए हर व्यक्ति जो है वह मां लक्ष्मी की कृपा पाना चाहता है।

धन व समृद्धि की प्राप्ति के लिए यह बहुत ज़रूरी है कि व्यक्ति हमेशा परिश्रम करे, क्योंकि मेहनत के बल पर आप सब कुछ प्राप्त कर सकते हैं। और तो और परिश्रमी लोगों से मां लक्ष्मी हमेशा प्रसन्न रहती हैं, पर हां हममे से बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो बिना मेहनत के ही धन, सुख-समृद्धि और ऐश्वर्य जैसी चीज़ों की प्राप्ति की चाह रखते हैं। सत्य यही है कि मेहनत के बिना किसी को कुछ हासिल नहीं हो सकता है, पर हां मेहनत करने पर भी आपके घर में धन की किल्लत हमेशा बनी रहती है तो घबराए नहीं…

दरअसल, आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है एक खास उपाय, जिसे रोजाना करने से मां लक्ष्मी की कृपा आपको अवश्य प्राप्त हो सकती हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि ऐसा कौन सा कार्य है, जिसे करने से मां लक्ष्मी बहुत प्रसन्न होती है।

हमारे हिन्दू धर्म में सूर्योदय और सूर्यास्त दोनों के समय को काफी महत्वपूर्ण माना गया है। और यह दोनों ही समय ईश्वर वंदना के लिए सही समय माना गया हैं और इसलिए इस समय किया गया पूजा-पाठ बहुत फलदायी माना गया है और अगर आपके ऊपर आर्थिक परेशानियां हैं तो आप भी संध्या के समय इस खास उपाय को कर सकते हैं।

तो चलिए बताए देते हैं कि आखीर वह खास उपाय क्या है –

हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र और पूजनीय माना गया है। जैसा कि आप जानते हैं कि मां तुलसी भगवान विष्णु को बहुत प्रिय हैं और इसलिए इन्हे हरिवल्लभा भी कहा जाता है। दूसरी ओर हमारी धार्मिक दृष्टि के अनुसार जिस घर में तुलसी पौधा होता है और रोज उसकी पूजा व अर्घ्य दिया जाता है, तो वहां हमेशा मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है। इसलिए आपने देखा होगा कि पहले के पुराने घरों में आंगन के बीचो-बीच तुलसी का पौधा अवश्य लगाया जाता था।

वेद संसार अब बताएगा कि आखीर शाम के समय कौन सा उपाय करना है –

हर दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के पास गाय के शुद्ध घी का दीपक ज़रूर लाए और साथ ही तुलसी की परिक्रमा करते हुए सुख व समृद्धि की प्रार्थना करें। बता दें कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर हमेशा बनी रहेगी। यही नहीं, आपके घर में किसी प्रकार से धन-धान्य की कमी भी नहीं रहेगी।

तुलसी पूजा से जुड़ी इन बातों का रखें विशेष ध्यान –

• सूर्यास्त के बाद भूलकर भी तुलसी को ना छुए।

• अगर आप तुलसी के पास दीपक जलाकर रख रहे हैं तो ऐसे ही ना रखें क्योंकि तुलसी में हमेशा चावल का आसन देकर ही दीपक जलाना चाहिए।

Leave a Comment