धर्म ज्ञान

कल को सुंदर कैसे बनाए, जानें खास नियम

कल को सुंदर कैसे बनाए

हर इंसान अपनी ज़िंदगी को खुशहाल बनाने में जुटा रहता है। सत्य भी यही है कि आप चाहे कितने भी अमीर क्यों ना हो लेकिन अगर आपकी ज़िंदगी में खुशी नहीं है तो आपका करोड़पति और अरबपति होना भी कोई काम का नहीं।

लाइफ में यूं तो काफी उतार-चढ़ाव आएंगे लेकिन अपनी हिम्मत कभी नहीं हारनी चाहिए। असफलता में खुद सफलता छुपा हुआ होता है, इसलिए यह बात याद रखें कि आप चाहे तो अपनी असफलताओं से सीख लेकर सफल बन सकते हैं।
“जिंदगी की यही रीत है… हार के बाद ही जीत है… “

हम इंसान के हाथों में ही है कि हम अपनी ज़िंदगी कैसे व्यतित करते हैं… गमों को अपना सहारा बनाकर या उनसे लड़कर। आज के इस भागती ज़िंदगी में लोगों के पास खुद से ही सवाल करने का समय नहीं है तो भला वह अपने अंदर के छीपे कमजोर पोइंट पर कैसे काम करेंगे। हमें ज़रूरत है कि हम पहले खुद के अंदर झाक कर देखें कि हमारे अंदर क्या कमियां हैं और फिर उसपर काम करें। आप देखेंगे कि आप खुद पर जब काम करना शुरु कर देंगे तो पहले से ज्यादा खुशहाल ज़िंदगी जीना शुरु कर देंगे।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है कुछ खास नुस्खें जिन्हें अपनाकर आप अपना आने वाला कल बहुत सुंदर बना सकते हैं।

• जब भी आप नहाने के लिए स्नानघर में जाए तो पानी में एक चुटकी हल्दी ज़रूर से मिला लें और तभी नहाएं।
• नहाते समय याद से भगवान नारायण का ध्यान अवश्य से करें।
• वहीं, मन ही मन श्री हरी शरणम ममः मंत्र भी बोलते रहें।
• अपने पूजाघर में भगवान नारायण के चित्र का पंचोपचार पूजन भी ज़रूर करें।
• कोशिश करें कि हल्दी मिले गाय के घी का दीप जलाएं व चंदन से धूप करें और फिर पीले फूल चढ़ाकर केसर से तिलक करें और केले भी चढ़ाएं।
• “ॐ नमो नारायण” मंत्र का जाप भी याद से करें।
• यही नहीं, भगवान नारायण पर चढ़ा पीला फूल अपने जेब में रख लें।
• साथ ही केले पीली आभा लिए गाय को खिला दें।

ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करें औऱ देखें कमाल… आपका आने वाला हर कल बहुत अच्छा बीतेगा और सफलता आपके कदम चुमेगी। हर दिन नया और खुशहाल होगा बस अपने साथ रखें सच्ची श्रद्धा, उम्मीद और अच्छा सोच।

जान लें कि अगर आपका कल बेहतर होगा तभी आपका फ्यूचर ब्राइट होगा। हर किसी के लाइफ में एक लक्ष्य होता है, जिसे वह पाना चाहता है… लक्ष्य को हासिल करने के लिए ज़रूरी है आपका खुश रहना क्योंकि इंसान अगर खुश नहीं होगा तो वह कभी भी कामयाबी हासिल नहीं कर पाएगा।

याद रहें कि अगर आप सिर्फ हमारे बताए गए उपायों को करते हैं और कोई मेहनत नहीं करते हैं, तो जान लें कि हमारा या खास उपाय आपके कोई काम नहीं आएगा। आपको अपने बेहतर कल के लिए खुद भी मेहनत करने की ज़रूरत है। वेद संसार द्वारा बताए गए उपाय आपकी सिर्फ मदद कर सकते हैं एक बेहतर कल को सुंदर और खुशहाल बनाने में, लेकिन बेहतर कल तो आपको ही अपनी कड़ी मेहनत और लगन से बनाना होगा।

Leave a Comment