धर्म ज्ञान

हनुमान जी किस घर में नहीं करते हैं वास और ना पूरी करते हैं मनोकामनाएं!

भगवान हनुमान को अमर माना जाता और वह पृथ्वी पर आज भी निवास करते हैं। कहते हैं कि जो भी भक्त इस देवता की सच्चे मन से पूजा करता है वह उनकी पुकार ज़रूर से सुनते हैं और मनोकामनाएं पूरी करते हैं। अगर आप यह सोच रहे हैं कि बस सच्चा भक्त होने भर से ही आपको भगवान हनुमान का आशीर्वाद प्राप्त हो जाएगा तो आप गलत सोच रहे हैं… क्योंकि भगवान हर घर में निवास नहीं करते हैं और ना ही सबकी मनोकामनाएं पूरी करते हैं और इसके पीछे बड़ा कारण भी है।

दरअसल, भगवान कुछ ही घरों का चुनाव करते हैं, जहां उनके मुताबिक चीज़ें होती हो। अब आपके मन में भी यह सवाल अवश्य आ रहा होगा कि भला हमारे घर में वह कौन सी चीज़ें होनी चाहिए ताकि भगवान हनुमान हमारे घर में निवास करेंगे और अपने आशीर्वाद से हम सबकी मनोकामनाओं को पूरा भी कर देंगे।

ज्यादा परेशान मत होइए क्योंकि वेद संसार आपको बताने जा रहा है कि आखिर भगवान हनुमान किस घर में नहीं करते हैं वास और किनकी मनोकामनाएं रह जाती हैं अधूरी –

• ऐसी मान्यता है कि भगवान हनुमान ऐसे घरों में कभी नहीं जाते हैं जहां उनके आराध्य भगवान की पूजा बिल्कुल नहीं की जाती है।

• वहीं, वह लोग जो अकसर बात बात पर झूठ बोला करते हैं और मांस व मदिरा का सेवन करते हैं उनके घर भी भगवान हनुमान कभी निवास नहीं करते हैं और ना ही ऐसे लोगों की मनोकामनएं पूरी करते हैं।

• यही नहीं, ऐसे घर जहां आए दिन छोटी छोटी बातों पर कलह हुआ करता है, परिवार में एकता बिल्कुल भी नहीं होती है और साथ ही भाईयों के बीच आपस में पैसों को लेकर या फिर कोई अन्य कारण से झगड़ा चल रहा हो, तो ऐसी स्थिति होने पर भी भगवान हनुमान घर नहीं आते हैं और ना उन लोगों के दिल की बात पूरी करते हैं।

• बहुत से लोग घर के गंदे रहने पर भी पूजा-पाठ खूब करते हैं… लेकिन वह भूल जाते हैं कि भगवान वहीं बसते हैं जहां स्वच्छता मौजूद रहती है। इसलिए अगर आप वाकई में अपने मन की सारी इच्छाएं पूरी करना चाहते हैं तो अपने घर को हमेशा स्वच्छ रखें।

• वह घर जहां महिलाओं का अपमान होता है और उन्हें हीन भावना के साथ देखा जाता हो, तो जान लें कि खूब पूजा पाठ करने के बाद भी आपको हनुमान जी का आशीर्वाद प्राप्त नहीं होगा।

• कुछ लोग अपने घर में सुख, शांति व समृद्धि के लिए तांत्रिक क्रिया का भी सहारा लेते हैं लेकिन याद रखें यह एक बात कि तांत्रिक क्रिया से आप कभी खुशहाल जीवन को हासिल नहीं कर पाएंगे और ना कभी भगवान हनुमान के आशीर्वाद को प्राप्त कर पाएंगे।

• यही नहीं, जिस घर में जानवरों के ऊपर अत्याचार किया जाता है, वहां भी भगवान हनुमान नहीं रूकते हैं और अपना आशीर्वाद प्रदान नहीं करते हैं।

• ऐसे लोग जो मन में कुछ और बाहर कुछ यानी कि डबल फेस सहित छल, कपट वाले लोगों की पूजा से भी कभी प्रसन्न नहीं होते हैं और उनकी मनोकामनाओं को पूरा भी नहीं करते हैं।

• जिस घर के लोग संतों का अपमान करते हैं वहां भी भगवान हनुमान नहीं निवास करते हैं।

• बताते चलें कि वह लोग जो अपना जीवन बेईमानी से व्यतित करते हैं ऐसे लोगों के घर में भी भगवान हनुमान वास नहीं करते हैं।

Leave a Comment