धर्म ज्ञान

धन को जमा करके ना रखें… वरना पड़ेगा पछताना

धन को जमा करके ना रखें

हर कोई धन कमाना चाहता है और एक खुशहाल जीवन जीना चाहता है लेकिन कुछ लोगों को धन जमा करने की भी आदत होती है जो कि एक अच्छी आदत है, पर ऐसे लोग जो अपनी खुशियों का ख्याल नहीं रखते और बस धन ही जमा करते रहते हैं, तो जान लें कि ऐसे धन का जमा करना व्यर्थ होगा और आपको बाद में पछताना भी पड़ सकता है।

आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि भला धन जमा करने से कोई क्यों पछताएगा, तो चलिए बिना देर करते हुए वेद संसार आपको विस्तार से बताने जा रहा है कि आखीर धन को जमा करना सही क्यों नहीं है… –

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका धन बढ़े और आप सुखमय जीवन का आनंद उठाएं, तो यह तो सबसे पहले इन दो बातें कभी न भूलें, क्योंकि जो इन दो बातों को भूल जाता है वह अपने धन को संभाल कर कभी नहीं रख पता है और किसी ना किसी रूप में उसके धन का नाश हो ही जाता है।

राजा भर्तहरि ने अपने एक श्लोक में क्या खूब लिखा है –

दानं भोगो नाशस्तिस्त्रो गतयो भवन्ति वित्तस्य। यो न ददाति न भुङ्क्ते तस्य तृतीया गतिर्भवति ॥

अर्थ: धन की तीन ही गति होती है, इसलिए जो धन के साथ दो काम नहीं करते हैं, उनके धन का नाश हो जाता है।

वहीं, हमारे धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी का एक नाम चंचला भी है। आप उनके इस नाम से ही उनके स्वभाव के बारे में पता लगा सकते हैं कि वह चंचल स्वभाव की हैं और एक स्थान पर कभी भी रुककर नहीं रहती हैं, इसलिए इन्हें रोककर रखने की भूल कभी भी ना करें।

यह सत्य है कि धन को नष्ट होने से बचाना भी आपकी ही जिम्मेदारी है और इसके लिए सिर्फ दो ही तरीके हैं या तो आप धन का दान करें –  यानी कि धन का लेन-देन करें और जरुरतमंदों को दें और अगर ऐसा नहीं करते हैं तो धन को अपने सुख-भोग में उपयोग करें।
याद रखें कि जो लोग धन का उपभोग नहीं करते हैं और ना दान धर्म में खर्च करते हैं… उनका धन तेजी से नष्ट होता चला जाता है। इसलिए धन का सदुपयोग करना बहुत आवश्यक माना जाता है, क्योंकि इसे रोककर नहीं रखना चाहिए और इसका उपयोग अच्छे कामों में ही करना चाहिए।

दोस्तों हम आशा करते हैं कि वेद संसार द्वारा बताए गए धन से जुड़ी यह अहम बातें आपको अवश्य समझ में आ गई होगी और आप जान गए होंगे कि धन को सिर्फ जमा करते रहना बेवकुफी है… अगर धन है तो आप जीवन का आनंद उठाएं और कोशिश करें कि अपने धन से किसी ज़रूरतमंद या फिर गरीब की सहायता कर सकें… ऐसा करने से ना सिर्फ आपको किसी की सच्ची दुआ मिलेगी बल्कि आपके धन में भी बढ़ोत्तरी होगी।

Leave a Comment