ईवेंट हिन्दू पर्व

प्रदोष व्रत 2019: जानें महत्व, पूजा विधि और शुक्रवार से खास कनेक्शन

प्रदोष व्रत 2019 - जानें महत्व, पूजा विधि

हिंदू धर्म में प्रदोष व्रत का बहुत ही महत्व  है। कहते हैं कि इस खास दिन भगवान शिव की उपासना की जाती है। यह प्रदोष व्रत हिंदू चंद्रमास के 13वें दिन आता है, जिसमें कहते है कि इस दिन व्रत करने वाले लोगों को दो गायों का दान करने के बराबर फल मिलता है। बता दें कि प्रदोष में व्रत और पूजा-पाठ करने से इंसानों को उनके सारे पापों से मुक्ति मिल जाती है। बता दें कि इस दिन भगवान शंकर के साथ माता पार्वती की भी पूजा ज़रूर करें।

प्रदोष व्रत का क्या है महत्व –

ऐसी मान्यता है कि इस दिन पूजा-पाठ और दान का बहुत महत्व होता है। कुछ लोग तो इस व्रत को इसलिए भी करते हैं ताकि उन्हें अपने शत्रु से विजय प्राप्त हो औऱ वह हमेशा सफलता ही पाएं। यही नहीं, इस खास व्रत को करने से सभी लोगों के दुख दूर हो जाते हैं और अगर वह किसी कर्ज में डुबे हुए हैं, तो उन्हें मुक्ति भी मिल जाती है। कभी मन छोटा ना करें और ना ही निराश होएं क्योंकि भगवान शंकर और माता पार्वती लोगों की हर इच्छाओं को पूरा करती हैं।

प्रदोष व्रत के दिन क्या करें –

सबसे पहले तो आप प्रदोष व्रत के दिन सुबह-सुबह जल्दी उठ जाएंं और सबसे पहले नहा लें। स्वच्छ कपड़ा पहन लें और सच्चे मन के साथ भगवान शिव को बेल पत्र, चावल, फूल, धूप, दीप, फल, पान, सुपारी आदि चढ़ाएं। अब आप पूजा आरंभ करें, लेकिन ध्यान रहे कि भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती की भी पूजा होनी बहुत ज़रूरी होती है, क्योंकि तभी आपको पूरा आशीर्वाद प्राप्त हो पाएगा।

प्रदोष व्रत का शुक्रवार से क्या है कनेक्शन –

प्रदोष व्रत का शुक्रवार से क्या है कनेक्शन -

याद रखें कि प्रदोष व्रत शुक्रवार के दिन अगर पड़ता है तो यह व्रत कई गुना फलदायी साबित होता है, विशेषकर उसके लिए जो व्यक्ति इस खास व्रत को करता है।

बताते चलें कि शुक्रवार के दिन होने वाला प्रदोष व्रत सौभाग्य और दाम्पत्य जीवन की सुख-शान्ति के लिए किया जाता है। इस दिन अपने पूरे घर को गंगाजल से पवित्र ज़रूर करना चाहिए। यही नहीं, हमारे शास्त्रों में भी इस व्रत को बाकी अन्य व्रतों से ज्यादा फल देने वाला बताया गया है।

दोस्तों अगर आपकी कोई इच्छा अब तक अधूरी सी है, तो इस महान व्रत यानी कि प्रदोष व्रत को ज़रूर करें और इससे मिलने वाले वरदान का सुख भोगेंं। हर किसी की ज़िंदगी में कोई ना कोई परेशानी ज़रूर होती है और ऐसे में हम काफी निराश हो जाते हैं लेकिन याद रखें कि एक ऐसा व्रत है जो आपके सारे पापों को क्षमा कर देता है और आपको एक नया मौका देता है, पुण्य कमाने का और भगवान को जल्दी से प्रसन्न करने का।

अगर आपके परिवार में कोई ऐसा व्यक्ति है, जो बहुत हैरान और परेशान है तो उसे इस खास व्रत को करने की सलाह ज़रूर दें ताकी वह अपनी एक खुशहाल ज़िंदगी ज़रूर जी सके। यह ज़िंदगी काफी छोटी है और जानें अनजानें हमसे कोई ना कोई पाप हो ही जाता है, तो अगर आप वाकई किसी पाप के भागीदार नहीं बनना चाहते हैं, तो इस महान प्रदोष व्रत को अवश्य करें औऱ चमत्कार देखें।

Leave a Comment