ईवेंट हिन्दू पर्व

मकर संक्रांति पर करें इन 6 चीजों का महा दान और जीवन में लाए खुशियां

सूर्य के दक्षिणायन से उत्तरायण होने पर मकर संक्रांति का खास पर्व पूरे देश में अलग-अलग रूप व तरीके से मनाया जाता है। वहीं, ज्योतिषीय दृष्टि से देखें तो यह पर्व बहुत ही खास मानी जाती है।

मकर संक्रांति के दिन सूर्य देव धनु राशि से मकर राशि की ओर आ जाते हैं। मकर संक्रांति के शुभ दिन पवित्र नदी अथवा जलकुंड में स्नान, दान-पुण्य के कार्य किए जाते हैं। यही नहीं, शास्त्रों की मानें तो इस दिन कुछ विशेष चीजों का दान करने से इंसान को दोगुना फल की प्राप्ति हो सकती है।

आज वेद संसार आपको बताने जा रहा है उन 6 चीजों के बारे में जिसे दान कर आप अपनी ज़िंदगी में खुशियां ला सकता है –

• खिचड़ी –

जैसा कि हम सभी जाते हैं कि मकर संक्रांति को खिचड़ी का पर्व भी कहा जाता है। और तो और इस दिन प्रसाद के रूप में भी खिचड़ी को बांटा जाता है। मान्यता तो यह है कि मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी दान करने से आपके जीवन में सुख और शांति आती है। लोगों की मानें तो खिचड़ी खाने व बांटने से आपके स्वास्थ्य पर भी इसका सकारात्मक असर ज़रूर पड़ता है।

• गुड़ और तिल –

मकर संक्रांति के दिन गुड़ और तिल का भी दान करने से बहुत महत्व है। शास्त्रों की मानें तो मकर संक्रांति के दिन गुड़ एवं तिल का दान करने से आपकी कुंडली में सूर्य और शनि दोनों की ही स्थिति काफी मजबूत हो जाती है। साथ ही इंसान को समाज में मान-सम्मान मिलता है और उसके हर कार्य बनते चले जाते हैं।

• काले तिल के दान का खास महत्व –

जिस किसी पर भी शनि की साढ़े साती का प्रभाव हो तो उन्हें मकर संक्रांति के दिन तांबे के बर्तन में काले तिल को भरकर किसी गरीब को दान कर देना चाहिए। इस खास उपाय को करने से आपकी कुंडली में मौजूद शनिदोष जो है वह कोसो दूर हो जाएगी। यही नहीं, आपके कार्य-व्यापार में तरक्की होगी और आपकी परेशानियां हमेशा के लिए खत्म हो जाएंगी।

• नमक –

इन सबके अलावा आप मकर संक्रांति के दिन नमक का भी दान कर सकते हैं। बता दें कि अगर किसी व्यक्ति का बुरा समय चल रहा है, तो उसे जरूर मकर संक्रांति के शुभ दिन नमक का दान करना चाहिए। ऐसा करने से उसका बुरा समय दूर हो जाएगा और अच्छे दिन की शुरुआत हो जाएगी।

• घी –

मां लक्ष्मी की कृपा भला कौन नहीं प्राप्त करना चाहता होगा… मकर संक्रांति के खास दिन आपको घी का दान अवश्य करना चाहिए, क्योंकि यह बहुत शुभ माना जाता है। बता दें कि यह खास उपाय आपकी आर्थिक परेशानियों को दूर करने में बहुत कारगर सिद्ध हो सकती है। इसी के साथ इस खास उपाय को करने से आपको अपने जीवन में मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और आप एक खुशहाल जीवन व्यतित करेंगे।

• अनाज –

बताते चलें कि मकर संक्रांति के दिन किसी भी गरीब, असहाय और जरूरतमंद लोगों को आप अनाज का भी दान कर सकते हैं। इस उपाय को करने से मां अन्नपूर्णा का खास आशीर्वाद तो मिलता ही है व साथ ही इसांन के घर हमेशा धन-धान्य के भंडार से भरे रहते हैं।

Leave a Comment